Reliance Jio: यूज़र्स अब व्हाट्सएप्प मेसज से कर सकेंगे फ़ोन रिचार्ज, जानें कैसे

image credits: flickr and Unsplash

रिलायंस जियो ने कोरोना महामारी के बीच अपने यूजर्स की मदद के लिए बड़ा तोहफा दिया है. इसके तहत जियो यूजर्स अब सिर्फ व्हाट्सऐप की मदद से अपना मोबाइल नंबर रीचार्ज कर सकेंगे. यही नहीं, यूजर्स अपने नजदीकी वैक्‍सीनेशन सेंटर पर कोविड वैक्सीन उपलब्धता की जानकारी भी ले सेकेंगे.

जियो ने यह सर्विस व्‍हाट्सऐप चैटबॉट के ज़रिए शुरू की है. कंपनी के मुताबिक, अब जियो यूजर्स व्हाट्सऐप की मदद से बिलों का भुगतान, सवालों के जवाब और शिकायत करने के साथ ही चैटबॉट पर कई सेवाओं का फायदा ले सकेंगे.

WhatsApp पर ही ऑर्डर कर सकेंगे नया Jio SIM

कंपनी की इस नई सर्विस का इस्तेमाल करके यूजर नया जियो सिम भी ऑर्डर कर सकते हैं. WhatsApp पर यूजर्स को कंपनी Jio SIM सपोर्ट, जियो फाइबर, इंटरनैशनल रोमिंग और जियो मार्ट से जुड़ी सर्विसेज भी ऑफर कर रही है. कुल मिलाकर कहा जाए तो अब यूजर जियो मोबिलिटी, फाइबर और जियो मार्ट अकाउंट को Jio SIM के जरिए पूरी तरह कंट्रोल कर सकते हैं.

ऐसे ले सकते हैं वैक्‍सीन की उपलब्‍धता की जानकारी

रिलायंस जियो की इस नई सेवा जियो केयर व्‍हाट्सऐप चैटबॉट (JioCare WhatsApp chatbot) के जरिये यूजर्स अपने चैट में पिनकोड को पोस्ट करके, फिर क्षेत्र के पिनकोड को टाइप करके वैक्सीन सेंटर और उपलब्धता के सर्च को रिफ्रेश कर वैक्सीन की जानकारी ले सकते हैं.

जियो के यूजर अब व्हाट्सऐप चैट के जरिये मोबाइल पोर्टेबिलिटी सर्विस, जियो सिम, जियो फाइबर इंटरनेट, जियो मार्ट और अंतरराष्ट्रीय रोमिंग का सपोर्ट भी ले सकते हैं. चैटबॉट को नॉन-जियो नेटवर्क या बिना रजिस्ट्रेशन वाले नंबर से एक्सेस करने पर अकाउंट से संबंधित जानकारी देने से पहले यूजर का वेरिफिकेशन किया जाता है.

वॉट्सऐप पर ‘Hi’ टाइप करके भेजना होगा मेसेज

ई-वॉलिट, यूपीआई, क्रेडिट और डेबिट कार्ड जैसे पेमेंट ऑप्शन के लिए जियो यूजर्स 70007 70007 पर ‘Hi’ टाइप करके वॉट्सऐप मेसेज कर सकते हैं. अभी कंपनी नए फीचर को अंग्रेजी और हिंदी भाषा में ऑफर कर रही है और जल्द ही इस सर्विस को अन्य भाषाओं के साथ भी उपलब्ध कराया जाएगा.

जियो फोन यूजर्स कर सकेंगे व्हाट्सएप्प कॉल

वॉट्सऐप जियो फोन यूजर्स के लिए खास फीचर की शुरुआत कर दी है. अब जियो फोन यूजर भी अपने फीचर फोन से वॉट्सऐप कॉलिंग का मजा ले सकते हैं. जियो फोन से वॉट्सऐप कॉलिंग के लिए फोन का इंटरनेट से कनेक्टेड रहना जरूरी है. यूजर जियो फोन के लिए आए वॉट्सऐप के इस नए फीचर को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करके इस्तेमाल कर सकते हैं. वॉट्सऐप के इस अपडेट का वर्जन नंबर 2.2110.41 है.

ये भी पढ़ें: दोस्त का Whatsapp Status आ गया पसंद तो ऐसे करे डाउनलोड, जानें ट्रिक