जल्द ही आने वाले हैं व्हाट्सएप पर ये नए 5 फीचर

Image credit: whatsapp

Whatsapp android और ios के लिए कई सुविधाओं पर काम कर रही है। कम्पनी हाल में ही पुष्टि की है की वो डिसेपियरिंग मैसेज फीचर को बढ़ावा देंगे और उसने view once का भी ऑप्शन देंगे।और वो व्हाट्सएप के वेब version में कॉलिंग का ऑप्शन देने की संभावना है। कम्पनी के हेड Will Cathcart अभी हाल में ही उन्होंने खुलासा किया है की वो व्हाट्सएप अब मल्टी डिवाइस में जल्द ही सपोर्ट करेगा।

डिसैपरिंग मोड

Whatsapp पहले से ही डिसैपरिंग मोड की सुविधा दे रहा है उसे और अब वो उसे और भी बढ़ावा दे रहे है। एक इंटरव्यू में Wa Betalnfo के साथ mark jukerburg ने ये पुष्टि की है की व्हाट्सएप डिसैप्पियरिंग मोड देगा जो की आप उसे एनेबल कर सकते है ।

बस आपको खुद से उसे ऑन करना होगा सब के लिए या अगर आप चाहे तो किसी अकेले के लिए भी कर सकते है। एक निश्चित समय के लिए और कम्पनी इसका डिटेल नही दिया है की यूजर को इसकी timer विकल्प देगा या नही।

View once feature

Zukerberg ने भी पुष्टि की है की व्हाट्सएप view once feature को जोड़ेगा जो उपयोगकर्ता को फोटो और वीडियो जैसे मीडिया को शेयर करने की अनुमति देगा , जिसे सिर्फ 1 बार ही देखा जा सकेगा । या इंस्टाग्राम के फीचर के समान है । जब आप किसी को फोटो भेजेंगे, तब उस फोटो को देखे जाने के बाद वो चैट से गायब हो जाएगा। यह फीचर डिफॉल्ट सिस्टम से on नही होगा।

Multiple device support

कई महीनों से व्हाट्सएप इस प्रशिक्षण में लगा है की कैसे वो 1 अकाउंट को कई अन्य डिवाइस में चला सके । लेकिन अब ये पुष्टि हो गई है की अब ये फीचर जल्द ही देखने को मिलेगा ।

Image credit: pixabay

Wa Betalnfo के रिपोर्ट के अनुसार अब आने वाले 2 महीने में ये फीचर बीटा वर्जन में देखने को मिल सकता है। Facebook के ceo ने पुष्टि भी की है की इससे आपके एंड टू एंड एनक्रिप्शन में कोई छेड़ छाड़ नही होगा वो सुरक्षित ही रहेगा।

जब आप ये सुविधा प्राप्त कर लेंगे तब आप 1 ही वक्त पर कई सारे डिवाइस में अपना अकाउंट को किया सकते है। अब पहले के जैसा नही होगा ।

Missed group calls

Whatsapp अब ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जब आप कभी ग्रुप कॉल मिस कर देते है , तब आप उस कॉल में नही जुड़ सकते पर अब ऐसा नहीं होगा व्हाट्सएप अब इस फीचर में आपको ऑप्शन देगा दोबारा ग्रुप कॉल में सामिल होने के लिए। बसरते की वो ग्रुप कॉल खतम न किया गया हो। इस फीचर को पहले एंड्रॉयड में बीटा वर्जन में देखा गया था अक्टूबर से पहले और अब व्हाट्सएप ios के लिए भी ये फीचर ला रहा है।

Whatsapp read later

Wa Betalnfo के हाल के रिपोर्ट के अनुशार व्हाट्सएप अब read later फीचर पर काम कर रहा है।
अभी यह हो रहा है की जब आप कोई भी मैसेज को archive करते है तब आपको वो चैट नही दिखाता है क्योंकि वो सब आर्काइव सेक्शन में छिप जाता है लेकिन जैसे ही कोई मैसेज करता है वो स्क्रीन के सबसे उपर आ जाता है ।
लेकिन इस नए फीचर के अनुसार इन रुकावटों को खत्म करना चाहता है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp के नए फीचर्स से अब चैट को ट्रान्सफर करना हुआ आसान, जानिए कैसे करेगा काम