Smartphone में होने चाहिए ये जरुरी Apps, इमर्जेंसी से लेकर शिकायत तक में आएंगे काम

Image credit: pixabay

सरकारी विभागों से जुड़ा कोई काम हो, तो लोगों को काम करवाने से पहले ही सिरदर्द हो जाता है मगर अब आपको सरकारी विभागों के चक्कर लगाने की कोई जरूरत नहीं है, आजकल अलग-अलग सरकारी विभागों से जुड़े कई सारे ऐप्स को लॉन्च किया गया है। आपके स्मार्टफोन में यह एप्स आपकी स्मार्टनेस को दिखाता है।

112 India App

सरकार द्वारा इस ऐप को इमर्जेंसी रेस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम के तहत डेवलप किया गया है। यह देश के अधिकतर राज्यों में काम करता है। किसी इमर्जेंसी के दौरान इसकी मदद ली जा सकती है। यह इमर्जेंसी अलर्ट भेजने की साथ यूजर की डिटेल्स और लोकेशन के अलावा इसके जरिए 112 पर स्टेट इमर्जेंसी कंट्रोल रुम को कॉल भी किया जा सकता है। इस एप का इस्तेमाल वूमन सेफ्टी के लिए भी किया जा सकता है।

Indian Police At Your Call App

इस एप के जरिए आप अपने करेंट लोकेशन के आसपास के पुलिस स्टेशन की जानकारी ले सकते हैं।
इसमें लोगों की करेंट लोकेशन, सड़क और मुख्य लैंडमार्ग को देखा जा सकता है। यह ऑटोमैटिकली करेंट लोकेशन के आसपास के पुलिस स्टेशन की इन्फॉर्मेशन देता है।

पुलिस स्टेशन, डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम और पुलिस सुपरिटेंडेंट के ऑफिस का नंबर भी हासिल कर सकते हैं।

Kisan Suvidha

इस ऐप को खास तौर पर किसानों के लिए डेवलप किया गया है, जिसपर वे किसानी संबंधित जानकारियां ले सकते हैं। इस एप पर किसानी मौसम से संबंधित जानकारी, डीलर्स, मार्केट प्राइस, प्लांट प्रोटेक्शन, आइपीएम प्रैक्टिस जैसे तमाम जरूरी खेती बारी की इन्फॉर्मेशन सरल भाषा में उपलब्ध है। इसके जरिए बेहद खराब मौसम से संबंधित अलर्ट भी प्राप्त कर सकते हैं।

Consumer App

डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स द्वारा डेवलप किया गया यह एप काफी उपयोगी साबित हो सकता है। यहां पर कंज्यूमर अपना सजेशन दे सकते हैं साथ ही अपनी शिकायतें भी दर्ज कर सकते हैं। शिकायत पर क्या कार्यवाही हो रही है, उसे ट्रैक करने का ऑप्शन भी दिया गया है।

यह सारे एप्स Android और iOS यूजर्स के लिए आसानी से उपलब्ध है, इसे आप आपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Wired Vs Wireless: कौन सा हेडफोन है दमदार