केंद्र सरकार के आगे झुका Twitter, भारत में शिकायत अधिकारी किया नियुक्त

Twitter logo
image credits: Unsplash

भारत में ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच लंबे समय से चल रही तनातनी में अब शायद कंपनी द्वारा कल लिए गए फैसले के बाद विवाद थमने के आसार नज़र आ रहे है. दरअसल ट्विटर (Twitter) ने भारत के लिए विनय प्रकाश को रेजिडेंट ग्रीवांस ऑफिसर के तौर पर नामित कर दिया है. कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से यह जानकारी मिली है.

बतादें, भारत में नए आईटी नियमों का अनुपालन करने में विफल रहने की वजह से ट्विटर लगातार विवादों के घेरे में थी. नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाली सोशल मीडिया कंपनियों को तीन महत्वपूर्ण नियुक्तियां…. मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करने की जरूरत है. ये तीन अधिकारी भारत के निवासी होने चाहिए.

कैसे करें संपर्क?

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ने कहा कि रेजिडेंट ग्रीवेंस ऑफिसर से ईमेल द्वारा grievance-officer-in@twitter.com पर संपर्क किया जा सकता है. इससे पहले ट्विटर ने गुरुवार को दिल्ली हाई कोर्ट को सूचित किया था कि नए आईटी नियमों के अनुरूप एक मुख्य अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति के लिए उसे आठ सप्ताह की आवश्यकता होगी.

कंपनी ने कोर्ट में आगे कहा कि उसने 6 जुलाई से प्रभावी भारत के एक निवासी को अपने अंतरिम अनुपालन अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को इस बारे में जानकारी दे दी है.

ये भी पढ़ें: Nokia ने Oppo पर लगाया पेटेंट चोरी का आरोप, दुनिया के कई मुल्कों में केस दर्ज