आर्थिक संकट से जूझ रहा अफगानिस्तान, राशन लेने के लिए लोगों को बेचना पड़ रहा घर का सामान

Afghanistan

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबानियों की हुकूमत होने के बाद से वहां की हालात खराब होती जा रही है. अफगानी लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि इस देश में नकदी की समस्या लोगों के आगे पैदा हो रही है. इस कारण यहां के लोगों को अपने घर का सामान बेचने पर मजबूर होना पड़ रहा है. काबुल के एक बाजार में लोगों की काफी भीड़ देखी जा रही है. लोग यहां पर काफी कम दाम में अपने घर का सामान बेच रहे हैं.

काबुल (Kabul) के एक बाजार में लोग प्लेट, ग्लास और रसोई बेचने तक को मजूबर हैं. इसके अलावा 1990 के दशक के टेलीविजन सेट, पुरानी सिलाई मशीन, कार्पेट, सेकेंड हैंड सोफे और पलंग भी बेची जा रही हैं. लोगों का कहना है कि ‘तालिबान (Taliban) की सरकार आने के बाद अब यहां पर नौकरियां तो नहीं बची हैं.

कैश की कमी से जूझ रहे अफगानी

दूसरी बात लोग हर हफ्ते बैंक से मात्र 200 डॉलर ही निकाल सकते हैं (Cash Shortage). लेकिन इतने पैसे निकालने के लिए भी बैंक के बाहर लोगों को लंबी लाइन लगाकर घंटो तक का इंतजार करना पड़ रहा है. यह बात जानने केे बाद पता चल रहा है कि देश में कैश की कमी होने के कारण लोगों को इस तरह अपने घर का सामाना बेचना पड़ रहा है.

वहीं इस बाजार में घर के दो कंबल बेचने आए मोहम्मद अहसान नामक शख्स ने बताया है कि ‘हमारे पास खाने को कुछ नहीं बचा है, हम गरीब हैं और मजबूर होकर ये चीजें बेच रहे हैं.’ अहसान एक मजदूर हैं. फिर वह कहते हैं कि ‘अमीर लोग काबुल में थे लेकिन अब सभी भाग गए हैं.’ उन्हीं के जैसी हालत देश के बाकी लोगों के भी है. इस कारण ही लोग सड़कों पर अपना सामान रखकर कई जगहों पर बैठे हुए हैं.

ये भी पढ़ें: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री Boris Johnson की मां का 79 साल की उम्र में हुआ निधन

SHARE