वैक्सीन लगवाने पर ये मुल्क दे रहा करोड़ो के इनाम, जानें

covid-19 vaccine
Image credits: Unsplash

दुनिया भर में इन दिनों महामारी कोरोना को मात देने के लिए वैक्सीन से लड़ाई लड़ी जा रही है. इसी कड़ी में इन दिनों अमेरिका और यूरोपीय देशों के अलावा भारत में भी वैक्सीन को लेकर बड़े पैमाने पर अभियान चालाया जा रहा है. बता दें कि दुनिया भर में इन दिनों कोरोना से लड़ने के लिए वैक्सीन ही एकमात्र हथियार है. इसके बावजूद भी कई लोग वैक्सीन लेने से कतरा रहे हैं.

ऐसे में वैक्सीन को बहुसंख्यक आबादी तक पहुंचाने के लिए दुनिया के कई मुल्क अब लोगों को वैक्सीन लगवाने के बदले लुभावने फ़ायदे दिखाकर रिझाने की कोशिश कर रही है. अमेरिका जैसे विकसित मुल्क के भी कई शहरों में लोग वैक्सीन लगवाने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं. लिहाजा ऐसे लोगों को सरकार अब वैक्सीन और लॉटरी के जरिए मोटी इनामी रकम जीतने का लोभ दे रही हैं.

वैक्सीन लगवाने पर मिलेगी लॉटरी टिकट

अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए सरकार ने एक अभियान की शुरुआत की है. अब यहां वैक्सीन लगवाने वालों को लॉटरी की टिकट दी जाएगी. इसके तहत यहां के लोग डेढ़ मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी करीब 10 करोड़ रुपये जीत सकते है. इस लॉटरी सिस्टम है मकसद है ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन सेंटर तक खींच कर लाना.

कैलिफोर्निया के गवर्नर गैवीन न्यूजॉम के मुताबिक 10 लोगों को 10-10 करोड़ का इनाम दिया जाएगा. इसके अलावा वैक्सीन लगवाने वाले 30 लोगों को 50 हज़ार डॉलर का इनाम दिया जाएगा. इसके अलावा 20 लाख लोगों को 50 डॉलर के भी इनाम दिए जाएंगे. एक आंकड़े के मुताबिक वैक्सीन के लिए अब तक यहां 27 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. कैलिफोर्निया के अलावा कई और राज्यों में भी वैक्सीन लेने वालों के लिए इनाम का ऐलान किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: ‘कोरोना उत्पत्ति के कारणों की तेज़ हो जांच, 90 दिन में चाहिए रिपोर्ट’: जो बाइडेन