‘डरपोक’ कुत्तों की नीलामी करेगी चीनी पुलिस, बताई अजीबोगरीब वजह

Representative image

चीन में इंसानों के साथ-साथ अब जानवरों की भी नौकरी सुरक्षित नहीं नज़र आ रही है. जी हाँ पडोसी मुल्क चीन में अजीब वाक्या सामने आया है जहां चीन की पुलिस एकेडमी ने अपनी टीम से ऐसे कुछ ऐसे कुत्तों को बाहर निकालने का फैसला किया है जो डरपोक हैं. चीन ऐसे 54 ‘कायर’ कुत्तों की नीलामी करेगा जिनमें या तो काबिलियत नहीं थी या फिर ट्रेनिंग के दौरान वो तेजी से काम नहीं सीख पा रहे थे.

इस वजह से हुई छुट्टी

सीएनएन की रिपोर्ट में साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के हवाले से कहा गया है कि कायर का टैग लिए डॉग्स को पुलिस टीम से बाहर करने की वजह उनमें छिपी कायरता, शारीरिक ताकत, छोटे आकार, कमजोर अंग, कमांड फॉलो करने में अनसुनी और चीजों को देरी से सीखना रहा. इन ट्रेंड डॉग्स में जर्मन शेफर्ड और बेल्जियन मेलिनोइस शामिल हैं, जिनका मालिकाना हक उन्हें मिलेगा जो गाइडलाइंस के मुताबिक इनकी देखभाल कर सकेंगे.

इतनी होगी कुत्तों की कीमत

कुत्तों की नीलामी पुलिस एकेडमी परिसर में ही होगी. पुलिस एकेडमी ने इन कुत्तों के बारे में बताया कि ये छोटे, डरपोक, कमज़ोर और आज्ञा नहीं मानने वाले हैं. इनमें से कुछ तो इतने डरपोक हैं कि किसी को काटते भी नहीं, भले ही इन्हें दूसरों को काटने के लिए कहा जाए. जो भी इनकी नीलामी के दौरान बोली लगाएगा, उसका सभी सरकारी नियमों का पालन करना ज़रूरी होगा. इन नियमों में कुत्ते का ख्याल रखना, उसे दोबारा नहीं बेचना और उसे नहीं मारने तक का नियम शामिल है. इन कुत्तों की कीमत 200 युआन यानि भारतीय मुद्रा में लगभग 2200 रुपये रखी गई है.

सोशल मीडिया पर उड़ रहा मज़ाक

ये खबर जैसे ही बाहर आई, चीनी सोशल मीडिया वीबो पर लोग इस ख़बर का मज़ाक बनाने लगे. एक वीबो यूजर ने लिखा, ‘ इंसानों की तो छोड़िये यहां कुत्तों के लिए भी सरकारी नौकरी पाने के लिए इतना दबाव और इतनी भयंकर प्रतिस्पर्धा है. दूसरे यूजर ने कहा लिखा कि भले ही वे चोरों को पकड़ने के लिए बहुत अधिक ‘कायर’ हों, फिर भी वे बच्चों के साथ खेलने के योग्य हो सकते हैं तारीखों के योग्य हो सकते हैं. वहीं कुछ लोगों ने इस बात को लेकर भी मज़ाक किया कि इन्हें खरीदने वाले जब इनको घर ले जाएंगे तो ये नहीं बताएंगे कि ये परीक्षा में फेल हो गए हैं.

ये भी पढ़ें: चीन के ‘कर्ज जाल’ में फंसा यह खूबसूरत मुल्क, छोड़नी पड़ सकती है ज़मीन