चीन में डेल्टा वेरिएंट का खतरा! 3 से 11 साल तक के बच्चों को भी वैक्सीन लगाने की हुई घोषणा

Covid-19 in China
Image Credits: Pixabay

कोरोना वायरस ने अपना प्रकोप चीन में एक बार फिर से फैलाना शुरू कर दिया है. चीन में इन दिनों डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) ने लोगों को जीना दुश्वार कर दिया है जिससे लोगों को मन में डर बैठ गया है. हालांकि वहां की सरकार भी इसको लेकर काफी सतर्क हो गई है. इस कारण ही वहां की कई जगहों पर लॉकडाउन लगाया गया है तो कुछ जगहों पर फ्लाइटे बंद कर दी गई हैं. वहीं अब चीन में इस वेरिएंट से बच्चों को बचाने के लिए तीन साल से 11 साल तक के बच्चों को वैक्सीन (Children Vaccination) लगाई जाएगी .

दरअसल, चीन के पांच प्रांतों की सरकारों ने कुछ दिनों पहले एक नोटिस जारी कर छोटे बच्चों को वैक्सीन लगाने का ऐलान किया है. नोटिस में बताया गया है कि तीन से 11 साल तक के बच्चों को वैक्सीन लगाई जाएगी. वहीं पिछले 24 घंटों में स्थानीय संक्रमण के 35 नए मामले निकले हैं, जिसमें से चार उत्तर-पश्चिमी प्रांत गांसू में मिले है.

चीन में कई जगहों पर दोबारा से नए मामले सामने आने के बाद गांसू के सभी पर्यटक स्थलों को बंद कर दिया गया है. आपको बता दें कि जून में चीन ने तीन से 17 साल के बच्चों के लिए सिनोफार्म और सिनोवैक के रूप में दो वैक्सीनों को मंजूरी दी थी जिन्हें 12 साल से बड़े बच्चों को लगाई जा रही है. लेकिन अब तीन से 11 साल के बच्चों को भी वैक्सीन लग सकेगी .  

अमेरिका में 5 से 11 साल तक के बच्चों लगेगी वैक्सीन

वहीं अमेरिका की बात करें तो वहां पर नवंबर से 5 से 11 साल तक के बच्चों को वैक्सीन लगाने शुरू हो सकती है. न्यूयॉर्क टाइम्स से मिली जानकारी के मुताबिक एफडीए ने बीते शुक्रवार को बच्चों के लिए बने टीकों पर मूल्यांकन जारी किया था। यह फाइजर-बायोएनटेक द्वारा छोटे बच्चों के लिए कम खुराक वाले टीके के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए प्रस्तुत डाटा पर आधारित है.

T-20 इतिहास का पहला थ्रिलर मैच जब पहली बार भिड़े थे भारत और पाकिस्तान

ये भी पढ़ें: कोरोना को लेकर चेतावनी! WHO के प्रमुख बोले- ‘महामारी खत्म होने में है अभी समय’, जानिए और क्या कहा