Flood in China: चीन में भयानक बाढ़ से बह गईं कारें, मेट्रो में पानी भरने के कारण 33 की मौत

Flood in china

Flood in China: चीन (China) के हेनान प्रांत में जबरदस्त बारिश और बाढ़ ने काफी तबाही मचा रखी है. बाढ़ के कारण चीन में पूरी कारें डूब गई हैं. इतनी ही नहीं मेट्रो स्टेशन और मेट्रो के अंदर तक बाढ़ का पानी घुस गया है. जिससे अब तक 33 लोगों की जान चली गई है और आठ लोग गायब हैं. इसके अलावा सड़कों पर पानी इस कदर भरा कि बस का चलना भी दूभर हो गया है. बाढ़ के कारण लोगों के जीवन पर संकट आ गया है.

हेनान प्रांत में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई है जो कि अब तक एक दिन में सबसे सर्वाधिक वर्षा है. बताया जा रहा है कि यह बारिश 1000 वर्षों में सबसे तेज और भयानक है. बीते एक सप्ताह से हेनान प्रांत में जबरदस्त बारिश हो रही है. वहीं राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने यहां फंसे लोगों को निकालने के लिए सेना बुला ली है. अब तक एक लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है.

वहीं इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि बाढ़ ने किस कदर अपना कहर बरपा रखा है. बाढ़ में फंसा हुआ यह व्यक्ति बस चला रहा है जबकि सड़क दूर-दूर तक कहीं भी नहीं दिखाई दे रही है. वीडियो में देख सकते हैं कि कैसे बस के शीशे तक पानी की ऊंची लहरें दिखाई दे रही हैं. जिसे देखकर कोई भी हैरान हो सकता है.

प्रांतीय राजधानी झेंगझोऊ में सार्वजनिक स्थानों और ‘सबवे टनल’ में बाढ़ का पानी भर गया है. यहां के हालात को देखते हुए राष्ट्रपति ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को तैनात करने का आदेश दिया है. दरअसल, यहां एक बांध भी क्षतिग्रस्त है जो कि कभी भी गिर सकता है.

मेट्रो लाइन में भरा बाढ़ का पानी

वहीं पीएलए ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘वायबो’ पर कहा कि झेंगझोऊ में एक मेट्रो लाइन में बाढ़ का पानी भर जाने से दर्जनों लोगों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि बारिश का पानी शहर की ‘लाइन56 की सबवे सुरंग में घुस गया है, जिससे एक ट्रेन में कई यात्री फंस गए हैं. बताया जा रहा है कि 160 से ज्यादा ट्रेनों को रोक दिया गया है.

आपको बता दें कि हेनान प्रांत की आबादी करीब 10 करोड़ है. यह चीन के सर्वाधिक आबादी वाले व गरीब प्रांतों में शामिल है. वहीं कई लोगों के घर बाढ़ में बह गए हैं जिससे वह बेघर हो गए हैं. जानकारी के मुताबिक चीन में आई इस बाढ़ के कारण यहां पर 1.22 अरब यूआन यानी 19 करोड़ डॉलर से ज्यादा का नुकसान हो चुका है.

ये भी पढ़ें: रूस में आया ‘मच्छरों का तूफान’, लोगों के उड़े होश! वीडियो वायरल