थाइलैंड: भूख से बेहाल हाथी आधी रात में दीवार तोड़ता हुआ पंहुचा किचन, वीडियो वायरल

image credits: Facebook/ Screengrab

मनुष्यो द्वारा जंगलों की अंधाधुंध कटाई से परेशान जानवरों को भूख मिटाने के लिए अब इंसानी बस्तियों की तरफ रुख करना पड़ रहा है. इसका हालिया उदाहरण थाईलैंड में देखने को मिला, जहां एक हाथी स्थानीय दंपति के घर में दीवार को तोड़ता हुआ किचन में घुस आया. इस हाथी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. थाइलैंड स्थित हुआ हिन का यह मामला बताया जा रहा है.

घर की मालकिन ने पोस्‍ट किया वीडियो

Thaiger में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक घर की मालकिन ने किचन तक पहुंचे इस हाथी के फोटो-वीडियो फेसबुक पर शेयर किए हैं. महिला ने बताया कि रात में अजीब आवाजें आने पर जब उन्‍होंने उठकर देखा तो किचन में हाथी अपनी सूंड के जरिए सेल्‍फ में कुछ ढूंढ रहा था. महिला ने थाई लैंग्‍वेज में इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, ‘रोज आता है.’

वीडियो में साफ दिख रहा है कि किचन में घुसने के बाद हाथी को वहां एक थैले में कुछ पड़ा हुआ दिखाई देता है और फिर उसे वो खा जाता है. हाथी का नाम प्लाई बुन्हुयाय बताया जा रहा है. महिला द्वारा शोर मचाने पर हाथी अंदर जंगल की तरह भाग गया. बताया जा रहा है कि इस हाथी ने दो महीने पहले उस इलाके की रेकी की थी. उसे कई लोगों ने मोहल्ले में देखा था. लेकिन तब वो चुपचाप से चला गया था. अब आधी रात घर पर धावा बोल उसे खाना चुराते पकड़ा गया. इसके बाद कपल ने लोकल वाइल्डलाइफ ऑफिसर्स को जानकारी दी.

खाने की सुगंध से रिहायशी इलाके में आते हैं हाथी

जोशुआ प्लॉटनिक, हंटर कॉलेज, सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क में मनोविज्ञान के सहायक प्रोफेसर, पश्चिमी थाईलैंड के कंचनबुरी में सालकपरा वन्यजीव अभयारण्य में हाथियों की आबादी का अध्ययन करते हैं. उन्होंने कहा कि हाथी अक्सर भोजन की तलाश में राष्ट्रीय उद्यानों से खेतों में भटकते हैं “मैं थाईलैंड में जिन गांवों में काम करता हूं, वहां हाथी लगभग रात में किसानों के खेतों में घुस जाते हैं. यह किसानों और हाथियों दोनों के लिए वास्तव में एक कठिन मुद्दा है.”

ये भी पढ़ें: ब्रिटिश महिला का दावा- “मुझे एलियन से हुआ प्यार, UFO में बैठाकर कराई आकाशगंगा की सैर”