पाकिस्तान में छाई महंगाई: नए साल पर 144.82 रुपये हुआ पेट्रोल, जानिए कारण

Inflation in Pakistan
Image Credits: Pixabay

पाकिस्तान (Pakistan) की जनता कोरोना (Corona) की महामारी के अलावा महंगाई से भी जूझ रही है. जिसके कारण वहां के लोगों को अपने घर का खर्च चलाना भी मुश्किल हो रहा है. वहीं नए साल के मौके पर पाकिस्तानी सरकार ने पेट्रोल के दाम में इजाफा कर दिया है जिससे वहां के लोगों की जेब पर और खाली होने लगी है. नए आदेश के मुताबिक पाक में अब पेट्रोल के दाम 140.82 से  144.82 रुपये प्रत‍िलीटर हो गए हैं

बता दें कि पेट्रो पदार्थों की नई कीमत शन‍िवार से लागू कर दी जाएंगी. नए साल पर पाक‍िस्‍तानी सरकार ने मिट्टी के तेल पर भी 3.95 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है. वहीं सरकार के इस फैसले पर व‍िपक्षी दलों ने उनकी न‍िंंदा की है. साथ ही कहा है कि पाक‍िस्‍तान के लोगों को ये नए साल का तोहफा द‍िया गया है.

वहीं द डान अखबार की खबर से मिली जानकारी के अनुसार पाक में महंगाई की दर कंज्‍यूमर प्राइस इंडेक्‍स (सीपीआई) पिछले 21 माह में सबसे तेज ऊपर गई है. साथ ही इस रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के इतिहास में तेल की कीमतों में इतनी तेजी कभी नहीं आई है जितनी इस बार हुई है.

फिर आगे लिखा है कि खाने-पीने की चीजों से लेकर अन्‍य चीजों के दामों में बेतहाशा तेजी देखने को मिल रही है. तेल कीमतों में आई तेजी के कारण माल ढुलाई भी बढ़ गई है. इसके अलावा देश में बिजली की दर, घर का किराया समेत अन्य चीजों पर भी आम लोगों का खर्च काफी बढ़ा है. पीबीएस के आंकड़ों के मुताबिक फूड इंफ्लेशन शहरी क्षेत्र में करीब 11.7 फीसद तक बढ़ गया है.

दुबई के शासक को पत्नि से तलाक के बाद करना होगा इतने पाउंड का भूगतान

ये भी पढ़ें: फ्लाइट उड़ते ही महिला हुई पॉजिटिव, तीन घंटे बाथरूम में रहना पड़ा क्वारंटाइन