वियतनाम में मिला भारत और ब्रिटेन में प्राप्त स्ट्रेन का संयुक्त कोरोना वेरिएंट, अलर्ट जारी

Coronavirus Toothbrush
Image credits: Pixabay

कोरोना वायरस से राहत मिलना शुरू हुआ ही था कि एक और आफत ने दस्तक दे ही है. वियतनाम में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का एक और खतरनाक वेरिएंट मिला है. वियतनाम में कोरोना के भारत और ब्रिटेन में पाए गए स्ट्रेन के संयुक्त रूप का पता चला है. चिंता की बात यह है कि यह अन्य वेरिएंट से भी अधिक संक्रामक और घातक है. वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री गुयेन थान लोंग ने यह जानकारी दी है.

इस स्ट्रेन की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि यह हवा में तेजी से फैलता है, इसके संपर्क में आते ही गले में इंफेक्शन और कफ की शिकायत बढ़ने लगती है, साथ ही यह वायरस आस पास तेजी से फैलता है. हालांकि उन्होंने नए स्ट्रेन के मामलों की संख्या नहीं बताई लेकिन यह जरूर कहा कि वह जल्द ही इसे जेनेटिक स्ट्रेन के मैप में दर्ज कराएंगे. वहीं वियतनाम के सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ हाइजीन एंड एपिडेमियोलॉजी ने शनिवार को एक बयान जारी करके कहा कि उनके वैज्ञानिकों ने इस जीन म्यूटेशन को 32 मरीजों के चार सैंपलों में दर्ज किया है.

बता दें कि वियतनाम अभी कोरोना वायरस के नए कहर का सामना कर रहा है और इसके आधे से अधिक प्रदेशों में संक्रमण फैल गया है. वहीं अप्रैल के बाद पहली बार शनिवार को एक दिन में 6800 से अधिक नए केस सामने आए और 47 लोगों की मौतें हो गईं.

ये भी पढ़ें: मलेशिया में कुत्तों से कोरोना फैलने का मामला आया सामने, जानें लक्षण