‘ओमीक्रोन’ वैरिएंट ने जर्मनी और इटली में मचाया बवाल, विशेषज्ञ बोले-‘यह सभी जगह फैलेगा’

Omicron Variant
Image Credits: Pixabay

कोरोना वायरस का कहर अभी विदेशों में कम नहीं हो पाया था कि ‘ओमीक्रोन’ वैरिएंट (Omicron Variant) ने दस्तक देकर लोगों को एक बार फिर से चिंता में डाल दिया है. दक्षिण अफ्रीका में पहला मामला सामने आने के बाद इस वैरिएंट ने अब अपने पैर दूसरे देशों जर्मनी (Germany) और इटली (Italy) में भी फैलाने शुरू कर दिए हैं. जिससे वहां के स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है.

वहीं इस वैरिएंट को लेकर अमेरिका के संक्रामक रोगों के शीर्ष सरकारी विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची (Anthony Fauci) का कहना है कि यह आश्चर्य की बात नहीं होगी, लेकिन अमेरिका (America) में पहले से ही इस वैरिएंट का पता चल सके. इस दौरान उन्होंने ‘एनबीएस’ टीवी से कहा कि ‘जब आपके आसपास ऐसा वायरस हो और जो इस स्तर पर फैल रहा हो तो यह तय है कि वह सभी जगह फैलेगा.’

आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में इस वैरिएंट के दस्तक देने के बाद से बेल्जियम (Belgium), हांगकांग (Hong Kong) और इजरायल (Israel) पहुंचने वाले यात्रियों में भी वायरस के इस वेरिएंट का संक्रमण पाया गया है.

ब्रिटेन में आरटी-पीसीआर जांच कराना जरूरी

वहीं इंग्लैंड (England) में इस वैरिएंट से दो मामले सामने आने के बाद ब्रिटेन (Britian) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने देश में आने के दूसरे दिन आरटी-पीसीआर जांच कराना और रिपोर्ट में संक्रमित नहीं होने की पुष्टि होने तक क्वारंटीन में रहने का प्रावधान लागू कर दिया है.

बताते चले कि दक्षिण अफ्रीकी देशों पर वायरस के नए स्वरूप के मद्देनजर यूरोपीय संघ, ईरान, जापान, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, थाईलैंड और अमेरिका सहित कई देशों ने कुछ पाबंदियां लगा दी हैं. जिससे इस वैरिएंट की रोकथाम हो सके. गौर करने वाली बात यह है कि दक्षिण अफ्रीका से दो विमानों में सवार होकर शुक्रवार को एम्स्टर्डम आए थे. इन लोगों को आइसोलेट कर दिया गया है.

Corona का यू-टर्न! जानें आखिर कितना खतरनाक Omicron variant? WHO ने कहा…

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में पैसों की तंगी, Zoo में भूख से तड़प रहे शेर को देखकर रह जाएंगे दंग