नई मुसीबत! वैक्सीन लगवाने के बाद दिल से जुडी बीमारियों से जूझ रहे अमेरिकी युवा

Representative image

वैक्सीन की दो डोज़ लगवाने के बाद मास्क न लगाने की घोषणा कर चुका अमेरिका अब नई समस्या से जूझ रहा है. दरअसल अमेरिका में कोरोना वैक्सीन लेने वाले 300 युवाओं में दिल से जुड़ी बीमारियां देखी गई हैं. इनमें से अधिकतर को दिल में सूजन जैसी समस्या हुई है. अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की डायरेक्टर डॉक्टर रॉशेल वेलेंस्की ने इसकी जानकारी दी.

सीडीसी करेगी जांच

गौरतलब है CDC ने मई के अंत से कोविड वैक्सीन के बाद मायोकार्डिटिस के कुछ मामलों पर निगरानी रखनी शुरू की थी. रिपोर्ट में महिलाओं की तुलना में पुरुषों में दिल से जुड़ी बीमारियां ज्यादा पाई जा रही हैं. हालांकि, कमेटी ने अपने COVID-19 वैक्सीनेशन अभियान में किसी भी तरह के बदलाव से इनकार किया है. कमेटी का कहना है कि वो जल्द ही वैक्सीन और हार्ट इन्फ्लेमेशन के बीच पाए गए इस संबंध पर चर्चा करेगी.

हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि दिल से जुड़ी समस्याओं का संबंध वैक्सीन से है, लेकिन सीडीसी का कहना है कि दोनों के बीच संबंध होने की आशंका मजबूत होती जा रही है. सीडीसी ने डॉक्टरों से उन लोगों की जांच रिपोर्ट मांगी है जिनमें वैक्सीन के बाद दिल से जुड़ी बीमारियों जैसे मायोकार्डिटिस या पेरिकार्डिटिस के लक्षण देखे जा रहे हैं. लक्षणों में बुखार, थकान, सांस लेने में दिक्कत और सीने का दर्द शामिल है.

बता दें कि अमेरिका में 12 से 17 साल के बच्चों के लिए अभी तक सिर्फ फाइज़र-बायोनटेक के टीके को ही मंजूरी मिली है. वहीं, 18 साल से ऊपर के लोगों को फाइजर, मॉडर्ना या जॉनसन ऐंड जॉनसन की वैक्सीन दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: ‘भारत में सितंबर तक बच्चों के लिए उपलब्ध होगी वैक्सीन’,: AIIMS निदेशक डॉ. गुलेरिया