comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

रूस और यू्क्रेन के युद्ध पर पोप फ्रांसिस ने जताई चिंता, बोले-‘यह स्थिति परमाणु खतरे का बढ़ा रही जोखिम’

Published Date:

रूस और यू्क्रेन के बीच चल रही जंग पर विराम लगता नजर नहीं आ रहा है. इस कारण ही इस मुद्दे पर अब पोप फ्रांसिस (Pope Francis) ने चिंता जताई है. उन्होंने इस दोनों देशों के बीच चल रहे इस जंग को बेतुका बताते हुए कहा है कि ‘युद्ध को खत्म करने के बजाय और अधिक खून बहाया जा रहा है. साथ ही पोपो ने यह भी कहा कि युद्ध कभी समाधान नहीं बल्कि विनाश है.

इसके अलावा फिर वह कहते हैं कि जंग की इस स्थिति को देखते हुए परमाणु खतरे का जोखिम भी बढ़ जाता है. दरअसल, दोनों देशों के बीच लगातार तनातनी का सिलसिला जारी है. वहीं पुतिन पहले ही परमाणु हमले की चेतावनी जारी कर चुके हैं, जिसको लेकर बाकी सारे देशों के लोग भी चिंतित हैं.

दरअसल, संत पीटर स्क्वायर में रविवार को एंजेलस प्रेयर से पहले पोप फ्रांसिस ने अपना भाषण दिया . जिसमें उन्होंने युद्ध के इस मुद्दे पर अपने विचार रखे. उन्होंने कहा कि मैं अंतरराष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों के विपरीत आगे की कार्रवाइयों के साथ हाल के दिनों में पैदा हुई गंभीर स्थिति के लिए गहरा खेद व्यक्त करता हूं. यह स्थिति परमाणु युद्ध के जोखिम को बढ़ाती है, जिससे दुनिया भर में अनियंत्रित और विनाशकारी परिणामों की आशंका बढ़ जाएंगी’.

पोप बोले-‘अधिक खून बहाया जा रहा है’

फिर आगे पोप कहते हैं कि ‘युद्ध को खत्म करने के बजाय और अधिक खून बहाया जा रहा है. इससे युद्ध के और बढ़ने के आसार हैं. इसके बाद उन्होंने कहा कि यह परेशान करने वाला है कि दुनिया यूक्रेन के भूगोल को बूचा, इरपिन, मारियुपोल, इज़ियम, जापारिज़्ज़िया और अन्य क्षेत्रों जैसे नामों के कारण से सीख रही है, जहां भयानक कत्लेआम हुआ है.

‘युद्ध कभी समाधान नहीं है, केवल विनाश’

फिर आखिर में पोप ने बोला कि यह युद्ध बेतुका है, युद्ध कभी समाधान नहीं है, केवल विनाश है. आपको बता दें कि इससे पहले भी कई सारे लोग इस युद्ध को बेवजह की लड़ाई करार चुके हैं. हालांकि इस जंग में रूस और यूक्रेन के कई सारे सैनिक और नागरिक मारे जा चुके हैं.

ये भी पढ़ें: आर्थिक तंगी से जूझ रहे इस देश में पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल, जानिए क्या है कारण

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...