Shinzo Abe State Funeral को लेकर जापान में विरोध तेज,युवक ने खुद को लगाई आग

Shinjo Abe State Funeral

Shinzo Abe State Funeral: जापान में बुधवार को एक बड़ी घटना सामने आई. यहां प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के कार्यालय के पास बुधवार को एक शख्स ने कथित तौर पर खुद को आग लगा ली.जिसके बाद बेहोशी की हालत में अस्पताल ले जाया गया. टोक्यो में हुई इस घटना के बारे में फिलहाल अधिक विवरण नहीं मिला है. पुलिस और प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार किया है.

टीवी असाही ने कहा कि उस व्यक्ति ने पुलिस को यह बताने के बाद खुद को आग लगा ली कि वह पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार (Shinzo Abe State Funeral) की योजना का विरोध करने के लिए यह कदम उठा रहा है.

वहीं, क्योडो समाचार एजेंसी और अन्य मीडिया आउटलेट्स की मानें तो उस शख्स ने जब खुद को आग लगाई तो वहां अन्य लोग भी मौजूद थे. फौरन इसकी सूचना पुलिस को दी गई. पुलिस फटाफट आग बुझाने में जुट गई. बताया जा रहा है कि उस शख्स के पास एक नोट मिला, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री आबे के राजकीय अंतिम संस्कार(Shinzo Abe State Funeral) का विरोध व्यक्त करने की बात लिखी है.

इस दिन होगा Shinzo Abe State Funeral

बता दें कि जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले आबे की 8 जुलाई 2022 को चुनाव प्रचार के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. उनके सम्मान में सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित अंतिम संस्कार को 27 सितंबर को अंजाम दिया जाना है. क्योंकि जापान में राजकीय अंतिम संस्कार दुर्लभ है, और यह निर्णय विवादास्पद रहा है. देश की करीब आधी आबादी इसके विरोध में है. इसे लेकर लगातार अभियान भी चलाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: अमेरिका और फ्रांस ने बांधे PM Modi की तारीफों के पुल, समरकंद में पुतिन को दिया था संदेश