Russia: परमाणु हमले की धमकी के बाद डरकर भाग रहे रूस के लोग, सामने आई आसमान के ट्रैफिक की तस्वीर

Russia

Russia: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले लंबे समय से जंग छिड़ी हुई है जो कि दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. वहीं अब पुतिन द्वारा परमाणु हमले की धमकी के बाद रूस की जनता भी सहम गई है जिसके कारण लोग फ्लाइट बुक करवाकर वहां से भाग रहे हैं. ये बात सैटेलाइट से सामने आई एक तस्वीर बयां कर रही है.

दरअसल, विश्वभर की फ्लाइट्स ट्रैकिंग सर्विस FlightRadar24 ने अपने ट्वीटर पर एक वीडियो शेयर की है जिसमें साफ तौर देखा जा सकता है कि रूस से उड़ने वाली फ्लाइटों की संख्या जबरदस्त दिख रही हैं. आसमान में फ्लाइटों का इतना घना ट्रैफिक नजर आ रहा है.

वीडियो शेयर फ्लाइटरडार 24 ने लिखा है कि ‘आज मास्को और सेंट पीटर्सबर्ग से प्रस्थान करने वाली उड़ानें. पुतिन द्वारा जलाशयों को जुटाने की घोषणा के बाद @AP रूस से प्रस्थान करने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की या तो बिक गई है या कीमत में आसमान छू रही है’.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने राष्ट्र के नाम दिए एक भाषण में सभी नागिरकों को एक हो जाने का निर्देश दिया. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार रूस से एकतरफा टिकट तेजी से बिक गए और टिकट की कीमतें आसमान छू गईं. मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि राष्ट्रपति के अभिभाषण ने आशंका जताई थी कि मार्शल लॉ लगाया जा सकता है और लड़ने की उम्र के पुरुषों को रूस छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी. यूक्रेन के साथ करीब सात माह से जारी युद्ध में मिले झटकों के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तीन लाख आरक्षित सैनिकों की आंशिक तैनाती की घोषणा की और रूस की संप्रभुता के लिए इसे आवश्यक बताते हुए आरोप लगाया कि पश्चिमी देश उनके देश (रूस) को नष्ट करने का प्रयास कर रहे हैं.

इस कारण रूस छोड़ भाग रही पब्लिक

दरअसल, रूस के राष्ट्रपति ने एक-दो पहले पश्चिम देशों को वार्निंग देते हुए कहा था कि ‘कोई भी न्यूक्लियर अटैक की चेतावनी को हल्के में ना ले, एटमी हमला कोई ड्रामा नहीं है. रूस पर खतरा मंडराया तो एटमी हमला भी कर देंगे’.

इसके अलावा रूस के लोगों को सबसे बड़ा डर लग रहा है कि देश में मार्शल लॉ भी लागू किया जा सकता है. इस लॉ के लागू होने के बाद लड़ने की उम्र के पुरुष रूस नहीं छोड़ते हैं इसलिए लोग पहले ही वहां से भाग ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें: पुतिन ने पश्चिमी देशों को दी आखिरी वार्निंग, कहा-‘रूस पर खतरा मंडराया तो कर देंगे एटमी हमला’