‘तालिबान पर हवाई हमले जारी रखेगा अमेरिका’ कहा- अफ़ग़ान सुरक्षाबलों की करेंगे मदद

Representative image

अमेरिकी सेना द्वारा अफ़ग़ानिस्तान से वापसी के बाद तालिबान की मुल्क पर तेज़ होती घरपकड़ के बाद अब एक बार फ़िर अमेरिका ने अफ़ग़ानिस्तान की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है. दरअसल अमेरिका तालिबान से लड़ने वाले अफगान बलों के समर्थन में हवाई हमले जारी रखेगा. ये बातें अमेरिकी सेना (US military) के एक वरिष्ठ कमांडर जनरल केनेथ मैकेंजी ने कही है. उन्होंने कहा कि हम आने वाले हफ्तों में समर्थन के इस बढ़े हुए स्तर को जारी रखने के लिए तैयार हैं.

वहीं ये बयान ऐसे समय पर आया है, जब अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों और विदेशी बलों की वापसी के बाद से तालिबान ने हमले तेज कर दिए हैं. तालिबान ने हाल के हफ्तों में युद्ध के मैदान में कई जीत हासिल की हैं. इसके अलावा, जैसे-जैसे तालिबान अफगानिस्तान में अपनी बढ़त बना रहा है, वैसे-वैसे उसका क्रूर रूप भी देखने को मिल रहा है.

क्या 31 अगस्त के बाद भी जारी रहेंगे हवाई हमले?

यूएस सेंट्रल कमांड का नेतृत्व करने वाले मैकेंजी ने यह कहने से इनकार कर दिया कि क्या अमेरिकी सेना 31 अगस्त को अपने सैन्य मिशन की समाप्ति के बाद हवाई हमले जारी रखेगी. मैकेंजी ने कहा, अफगानिस्तान की सरकार को आने वाले दिनों में कठिन परीक्षा से गुजरना होगा. तालिबान अपने अभियान के बारे में अनिवार्यता की भावना पैदा करने का प्रयास कर रहा है. उन्होंने कहा कि तालिबान की जीत अपरिहार्य नहीं थी और एक राजनीतिक समाधान की संभावना बनी हुई है. तालिबान ने हाल के हफ्तों में ग्रामीण जिलों, सीमा पार करने वाले इलाकों और आसपास की प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा करते हुए अपने हमले को तेज कर दिया है.

अफगान सेना के हवाई हमले तेज, 30 से ज्यादा तालिबानी आतंकी ढेर

अफगानिस्तान के पूर्वी कुनार में शुक्रवार को तालिबान के 20 आतंकियों को एक हवाई हमले में मार गिराने के बाद अफगान वायुसेना ने दो और प्रांतों में एयर स्ट्राइक कीं. इन दोनों हमलों में तालिबान के 30 से ज्यादा आतंकी मारे गए जबकि 17 अन्य घायल हो गए हैं. देश के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को इसकी पुष्टि की है. वहीं समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय के बयान के हवाले से बताया है कि उत्तरी जज्जान प्रांत की प्रांतीय राजधानी शिबरघन के बाहरी इलाके में मुर्गब और हसन तब्बिन गांवों में युद्धक विमानों ने आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया. इस कार्रवाई में 19 आतंकी ढेर हो गए और 15 अन्य घायल हो गए.

रक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार, दक्षिणी हेलमंद प्रांत की राजधानी लश्कर गाह के बाहरी इलाके में वायु सेना के हमले में दो गैर-अफगान आतंकियों समेत 14 तालिबान मारे गए, जबकि दो अन्य घायल हो गए. इस पूरी कार्रवाई में तीन वाहन, छह मोटरसाइकलें, दो बंकर और आतंकियों के बड़ी मात्रा में रखे गए हथियार और गोला-बारूद नष्ट कर दिए गए. बता दें कि तालिबान ने अफगानिस्तान के 419 जिलों में से आधे पर अपना कब्जा अमेरिका व नाटो सेनाओं की वापसी के साथ ही जमा लिया है.

ये भी पढ़ें: अफ़ग़ानिस्तान- 15 वर्ष से ऊपर लड़कियों की शादी लड़ाकों से कराएगा तालिबान, मांगी सूची