तालिबान ने शहरों में लगाए पोस्टर, कहा-‘महिलाएं बाहर निकलें तो बुर्का जरूर पहनें’

Muslim Women Rules in Afghanistan
Image Credits: Pixabay

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तलिबानी सरकार (Taliban Government) अपने नए-नए नियम वहां की महिलाओं और पुरुषों के लिए अक्सर लागू करती जा रही है. वहीं इस बार तालिबान ने महिलाओं के लिए एक नया फरमान जारी कर दिया है. तालिबान ने महिलाओं के लिेए दीवारों पर पोस्टर लगा दिए हैं जिसमें कहा गया है कि ‘महिलाएं बाहर निकलें तो बुर्का जरूर पहनें’.

दरअसल, तालिबान ने काबुल समेत देश के कई शहरों में बाजारों में पोस्टर लगा दिए हैं. साथ ही आदेश भी दिया है कि महिलाएं बाहर निकलते समय बुर्का अवश्य पहनें. बता दें कि तालिबान के पोस्टर में एक महिला की बुर्का पहने हुए फोटो बनी है. जिसमें लिखा है कि शरिया कानून के अनुसार, मुस्लिम महिलाओं को हिजाब पहनना चाहिए.

वहीं इस आदेश की पुष्टि मंत्रालय के एक प्रवक्ता सादिक अकिफ मुहाजिर ने की है. उन्होंने कहा है कि अगर कोई इस आदेश का पालन नहीं करता है, तो उसे दंडित नहीं किया जाएगा और न ही उसे पीटा जाएगा. फिर वह कहते हैं कि यह आदेश मुस्लिम महिलाओं के लिए केवल प्रोत्साहन है.

बताते चलें कि इस आदेश को लेकर काबुल यूनिवर्सिटी की एक छात्रा का कहना है कि तालिबान लोगों में अपना डर फैलाने की कोशिश कर रहा है. छात्रा का कहना है कि जब पहली बार मैंने पोस्टर देखा तो मैं सचमुच डर गई थी. तालिबान चाहता है कि मैं बुर्का पहनूं और कुछ भी न देखूं, लेकिन मैं ऐसा नहीं करूंगी.

बर्फीली जगहों पर भी देश की सेवा में आगे हमारे वीर

ये भी पढ़ें: तालिबान की दो टूक, कहा ‘हम तैयार करेंगे दुनिया की सबसे खतरनाक सेना’