तालिबान की दो टूक, कहा ‘हम तैयार करेंगे दुनिया की सबसे खतरनाक सेना’

तालिबान ने की घोषणा
Image credit: webmedia

Taliban news update: अफगानिस्तान की तालिबान सरकार आए दिन अफगानियों के लिए नए-नए नियम और कानून लागू करती है, लेकिन इस बार तालिबानियों ने आधिकारिक घोषणा करके दुनिया भर के देशों की चिंता बढ़ा दी है. इस बार तालिबानी सरकार ने आईएसआईएस को रोकने का हवाला देते हुए दुनिया की सबसे ताकतवर सेना तैयार करने की घोषणा कर दी है. जिससे अमेरिका समेत कई देश चिंता में पड़ गए हैं.

आपको बता दें कि तालिबान ने जिस तरह से अफगानिस्तान की सत्ता का तख्तापलट करके सरकार बनाई, अब उसका मकसद केवल आईएसआईएस से निपटना है. जिसके लिए ही वह सेना में आत्मघाती हमलावरों की भर्ती करने जा रहा है, जिसके बाद वह दुनिया की सबसे खतरनाक सेना बनाने का दावा कर रहा है.

तालिबान का कहना है कि उसे सबसे अधिक खतरा आईएसआईएस खुरासन से है, ऐसे में वह सेना को युद्ध के लिए और अधिक सशक्त बनाने में लगे हुए हैं. जिसको लेकर तालिबान के उप प्रवक्ता बिलाल करीमी का कहना है कि तालिबान अफगानिस्तान की रक्षा के लिए आत्मघाती हमलावरों की बिखरी टुकड़ी को जोड़ने के लिए प्रयासरत है, ताकि वह अफगानिस्तान को दुनिया के सभी ताकतवर देशों और लोगों से बचा सके.

Taliban
Representative image

तालिबान की इस घोषणा के बाद से अमेरिका, पाकिस्तान समेत कई देशों की चिंता बढ़ गई है, क्योंकि तालिबान इससे पहले भी जिहाद के नाम पर कई तरह के बम विस्फोट को अंजाम दे चुका है, जिसके लिए आत्मघाती हमलावर बड़ी ही आसानी से काम को अंजाम दे देते हैं.

ऐसे में अब देखना यह होगा कि तालिबान की इस घोषणा के बाद अन्य देश क्या रवैया अपनाते हैं और पाकिस्तान जोकि शुरू से ही तालिबानियों की हां में हां मिलता आ रहा है, वह क्या तालिबान के हमलों से महफूज रह सकेगा या डूरंड लाइन से शुरू हुआ तालिबान और पाकिस्तान का विवाद सीधे आत्मघाती हमलों पर जाकर ही रुकेगा.