यूक्रेन: महिला सैनिकों ने ‘हील्स’ में की मार्च परेड, देश में मचा बवाल

image credits: Twitter

दुनिया में शायद ही कोई ऐसा मुल्क हो जहां महिला सैनिकों को हील्स पहनना ड्रेसिंग यूनिफार्म में शामिल हो. लेकिन यूक्रेन से कुछ चौंकाने वाली तस्वीरें सामने आई है जिसमे महिला सैनिक हील्स में मार्च पास्ट व परेड कर रही है. इन तस्वीरों के आने से सरकार की अब आलोचना के घेरे में घिरती हुई नज़र आ रही है.

स्वतंत्रता दिवस की परेड की तैयारियां

बतादें सोवियत संघ के टूटने के बाद स्वतंत्रता के 30 साल पूरे होने के अवसर पर यूक्रेन अगले महीने एक सैन्य परेड आयोजित करने की तैयारी कर रहा है जिसके दौरान महिला सैनिकों का हील शूज में प्रशिक्षण किया गया. शुक्रवार को रक्षा मंत्रालय की सूचना साइट आर्मियाइनफॉर्म ने कैडेट इवान्ना मेदविद के हवाले से कहा, “आज पहली बार एड़ी के जूते में प्रशिक्षण लिया जा रहा है.” सेना के जूतों की तुलना में कठिन है, लेकिन हम कोशिश कर रहे हैं, ”मेडविड ने गुरुवार को जारी टिप्पणियों में जोड़ा.

रक्षा मंत्रालय द्वारा 24 अगस्त को यूक्रेन की स्वतंत्रता की 30 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए आयोजित होने वाली परेड के पूर्वाभ्यास की तस्वीरें जारी करने के बाद वह घोटाला सामने आया.

हील्स पहनाया जाना महिलाओं का मजाक

वहीं यूक्रेन के पूर्व राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको के करीबी नेता संसद में सैंडिल लेकर पहुंचे और रक्षा मंत्री से कहा कि परेड के लिए वह भी हाई हील्स पहनें. उन्होंने कहा कि यूक्रेन की महिला सैनिकों को अपनी जिंदगी खतरे में नहीं डालनी चाहिए. उनका इस तरह मजाक नहीं उड़ाया जाना चाहिए. साथ ही इससे स्वस्थ को होने वाले नुकसान की बात करते हुए गोलोस पार्टी की नेता इन्ना सोवसुन ने कहा, ‘इस हानिकारक और मूर्ख विचार की कल्पना करना भी कठिन है.’

बतादें, यूक्रेन रूस के समर्थन वाले अलगाववादियों से लड़ाई कर रहा है. इस संघर्ष में 2014 के बाद से अब तक 13 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. वहीं विधान मंडल की डिप्टी स्पीकर ओलेना कोंद्रात्युक ने अधिकारियों से कहा है कि महिलाओं का अपमान करने पर सार्वजनिक रूप से माफी मांगी जाए और इस मामले में जांच होनी चाहिए. कोंद्रात्युक ने बताया कि वर्तमान में जारी संघर्ष में 13,500 से ज्यादा महिलाएं लड़ाई लड़ रही हैं.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! Covishield लगवाने वालों को यूरोप के इन देशों में मिलेगी एंट्री, जानें