चेतावनी: चेचक की तरह फैल सकता है Delta Variant, अमेरिकी रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Delta variant
Image Credits: Pixabay

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने देश और दुनियाभर में तहलका मचा रखा है. वहीं अमेरिकी रिपोर्ट में चौंका देने वाली एक बात सामने आई है. सरकार की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि डेल्टा वेरिएंट चेचक की तरह फैल सकता है. साथ ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि डेल्टा वैरियंट अन्य सभी ज्ञात वैरियंट (Delta Variant) की तुलना में काफी गंभीर बीमारी भी बन सकता है. इसको लेकर वहां की सरकार ने चेतावनी जारी कर दी है.

अमेरिकी स्वास्थ्य प्राधिकार के एक आंतरिक दस्तावेज के मुताबिक रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के दस्तावेज में अप्रकाशित आंकड़ों के आधार पर बताया गया है कि टीके की दोनों खुराकें ले चुके लोग भी बिना वैक्सीन वाले लोगों उतना ही डेल्टा स्वरूप को फैला सकते हैं. गौरतलब है कि कोरोना वायरस के इस वैरिएंट की सबसे पहले भारत में पहचान हुई थी.

आपको बता दें कि ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने इस रिपोर्ट के आधार पर सबसे पहले अपनी स्टोरी प्रकाशित की थी. वहीं सीडीसी की निदेशक डॉ. रोशेल पी वालेंस्की का कहना है कि वैक्सीन लगवा चुके लोगों की नाक और गले में वायरस उसी तरह से मौजूद रहता है जैसे कि वैक्सीन न लेने वालों में होता है.

ये होते हैं डेल्टा वेरिएंट के लक्षण

रिपोर्ट के मुताबिक डेल्टा वेरिएंट अन्य वायरस की तुलना में अधिक फैलता है जो मर्स, सार्स, इबोला, सामान्य सर्दी, मौसमी फ्लू और बड़ी माता का कारण बन सकता है. बताया जा रहा है कि यह चेचक के जैसे ही संक्रामक है. सीडीसी द्वारा 24 जुलाई तक के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में 16.2 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. इसके अलावा हर सप्ताह लगभग 35,000 नए मामले सामने आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: बकरी की गैंगरेप के बाद हुई मौत पर मचा बवाल, बयान पर इमरान खान हुए ट्रोल

SHARE