क्या अमेरिका जल्द ही होगा मास्क फ्री? जानिए राष्ट्रपति जो बाइडेन का बड़ा ऐलान

joe Biden
Image Credits: Joe Biden/ Instagram

कोरोना की मार झेल रहा अमेरिका (America) अब जल्द से जल्द सभी लोगों को वैक्सीनेट करने का प्लान बना रहा है जिससे कोरोना की इस चेन को तोड़ा जा सके. इसको लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने ‘मंथ ऑफ एक्शन’ का एक बड़ा ऐलान कर दिया है. इस अभियान को लाने का बाइडेन सरकार का उद्देश्य है कि चार जुलाई तक 70 प्रतिशत आबादी को वैक्सीनेट करना है. हालांकि वहां पर वैक्सीन लगवाए हुए लोगों को मास्क लगाना अनिवार्य नहीं है.

दरअसल, अमेरिका की सरकार का मकसद है कि जल्द ही सभी को वैक्सीन लगाई जा सके. इसके लिए वहां पर डोर-टू-डोर कैंपेन, फ्री चाइल्डकेयर और वैक्सीनेशन लगवाने के बदले मैच टिकट जैसे काम किए जा रहे हैं. इसके साथ ही अमेरिका लोगों को वैैक्सीन लगाने के लिए तेजी से अभियान चला रहा है.

आपको बता दें कि अमेरिका में 70 फीसदी लोगों को वैक्सीन लगना का लक्ष्य रखा गया है जिसमें अभी तक 62.9 फीसदी व्यस्कों को वैक्सीन की एक डोज लगाई जा चुकी है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) से मिली जानकारी के मुताबिक अमेरिका में दो जून तक 16.8 करोड़ लोगों को वैक्सीन की एक डोज मिली है. हालांकि ये संख्या आबादी का 50.8 फीसदी हिस्सा है.

अब तक 41 फीसदी आबादी को लगी है वैक्सीन

CDC के अनुासार अमेरिकी के 13.6 करोड़ लोगों को वैक्सीन की दोनों लगाई जा चुकी हैं. जिसमें 74.9 फीसदी वरिष्ठ नागरिक, 51.9 फीसदी व्यस्क लोग हैं. अमेरिका में अब तक वैक्सीनेट किए गए लोगों की आबादी 41 फीसदी है. अमेरिका में अभी तक 29.7 करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है. वहीं, 1.09 करोड़ लोगों को जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन की एक डोज लगाई गई है.

वहीं CDC ने एक महीने पहले कहा था कि वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद अब लोगों को मास्क लगाना अनिवार्य नहीं है. इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि ऐसे लोगों को अब शारीरिक दूरी का पालन करने की जरूरत भी नहीं है. उनके इस बयान के बाद बाइडेन ने कहा था कि मुझे लगता है कि यह एक बड़ी उपलब्धि है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान ने चीन की मदद से निर्मित स्वदेशी वैक्सीन की लॉन्च, कहा- करेंगे व्यापक उत्पादन