दुनियाभर के Android फोन में कल से नहीं चलेगा You Tube, Google Maps और Gmail, जानें क्या है कारण

You Tube
Image Credits: Pexels

इस समय एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल ने एक बड़ा कदम उठाया है. गूगल ने आदेश कर बताया है कि कल यानि 27 सितंबर से दुनियाभर के कुछ एंड्रॉयड डिवाइसेज पर गूगल मैप्‍स (Google Maps), यू-ट्यूब (You Tube) और जीमेल (Gmail) काम नहीं करेंगी. जबकि गूगल (Google) की इन सर्विसेज हैं जिन्‍हें पूरी दुनिया में काफी लोग इस्तेमाल करते हैं. आइए बताते हैं कि आखिर गूगल ने ऐसा फरमान क्यों जारी किया है…

गूगल ने नोटिस जारी कर के कहा है कि ऐसे यूजर्स जो अभी तक एंड्रॉयड 2.3 डिवाइसेज पर गूगल अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्‍हें ब्‍लॉक कर दिया जाएगा. गूगल का कहना है कि यह फैसला यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए लिया गया है. गूगल के इस पुराने पड़ चुके वर्जन को दिसंबर 2010 में लॉन्‍च किया गया था. गूगल का कहना है कि वह इस प्‍लेटफॉर्म के लिए सपोर्ट को वापस ले रहा है.

गूगल ने इसकी वेबसाइट पर एक डेडलाइन का ऐलान करते हुए बताया है कि यूजर्स को अपना फोन या तो अपडेट करना पड़ेगा या फिर नया यानि दूसरा मोबाइल फोन खरीदना पड़ेगा. तभी वह इन एप का इस्तेमाल कर सकता है. आपको बता दें कि गूगल के इस फैसले कई लोगों पर असर होने वाला है. खासकर उन लोगों को ज्यादा रहेगा जिनके फोन ज्यादा पुराने होंगे.

एंड्रॉयड फोन को करना होगा 3.0 पर अपग्रेड

गौर करने वाली बात यह है कि गूगल की तरफ से 2.3 का प्रयोग करने वाले यूजर्स को यूजरनेस और गलत पासवर्ड से जुड़ी नोटिफिकेशन मिलेगी. भले ही उन्‍होंने सही लॉगइन आईडी और पासवर्ड एड किया हो, उन्‍हें सही आईडी और पासवर्ड के बाद भी लॉगइन करने में सफलता नहीं मिलेगी. इसके अलावा अन्य पॉपुलर गूगल एप्‍स जैसे यूट्यूब, गूगल पे स्‍टोर, जीमेल, गूगल कैलेंडर और दूसरी गूगल एप्‍स भी बंद हो जाएंगी. इन एप्‍स को प्रयोग करने के लिए आपको अपना फोन एंड्रॉयड 3.0 पर अपग्रेड करना होगा.

ये भी पढ़ें: अमेरिकी दौरे पर पीएम मोदी की बड़ी उपलब्धि, चोरी-तस्करी के जरिए अमेरिका पहुंची 157 पुरावशेष भारत को लौटाईं गई