New Bajaj Pulsar 250 का पहला टीजर लॉन्च, अब भारतीय कम्पनी देगी मशहूर जापानी टेक्नोलॉजी को टक्कर

New Bajaj Pulsar 250 का पहला टीजर लॉन्च, अब भारतीय कम्पनी देगी मशहूर जापानी टेक्नोलॉजी को टक्कर
Image credit: bajajauto

अब तक की सबसे बड़ी Pulsar, 28 अक्टूबर को ब्रांड की 20वीं वर्षगांठ समारोह के हिस्से के रूप में लॉन्च की जाएगी, नवंबर 2001 में Bajaj pulsar 150 और pulsar180 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था। प्रतिस्पर्धी मूल्य पर, देश में बाइकिंग को लोकप्रिय बनाने का श्रेय दिया जा सकता है। पिछले कुछ वर्षों में, कई नए प्रोडक्ट को शामिल करने के लिए पल्सर रेंज का विस्तार किया गया है। Pulsar मोटरसाइकिल कंपनी के लिए बेस्टसेलर बनी हुई है।

New Bajaj Pulsar 250

Image credit: bajajauto

NS250 से मौजूदा नैकेड NS मोटरसाइकिलों जैसे NS160 और NS200 से कुछ स्टाइलिंग बिट्स उधार लेने की उम्मीद है। उसी तर्ज पर, 250F में पल्सर 220F के समान कुछ विशेषताएं हो सकती हैं। संभावना है कि पल्सर 250cc ट्विन्स एक नए प्लेटफॉर्म का उपयोग करेंगे। दोनों बाइक्स में हेडलैंप और एलईडी डीआरएल जैसे फीचर्स शेयर हो सकते हैं।

दो बाइक के बीच अंतर के बारे में बात करते हुए, NS250 250F पर इस्तेमाल की जाने वाली बड़ी, फूली हुई इकाई की तुलना में एक न्यूनतम फ्रंट काउल का उपयोग करता है। 250F पर, फ्रंट फेयरिंग टैंक कफन के साथ मूल रूप से विलीन हो जाती है। NS250 में एक छोटा फ्लाईस्क्रीन है, जो मुख्य रूप से दृश्य सहायता के रूप में है। 250F में बहुत बड़ी फ्लाईस्क्रीन है जो पर्याप्त पवन सुरक्षा प्रदान करती है।

जबकि रियर-व्यू मिरर समान हैं, वे अलग तरह से माउंट किए गए हैं। NS250 पर, रियर-व्यू मिरर हैंडलबार पर रखे गए हैं। 250F में यह फ्रंट एप्रन पर है। अन्य चीजें जैसे फ्रंट फेंडर, इंजन काउल, क्रैश गार्ड, टेल सेक्शन और रियर एलईडी टेललाइट दोनों बाइक्स पर समान दिखती हैं। अन्य प्रमुख विशेषताओं में स्प्लिट-सीट डिज़ाइन, स्प्लिट ग्रैब रेल, साइड-माउंटेड ट्विन-बैरल एग्जॉस्ट कैनिस्टर और रियर टायर हगर शामिल हैं।

नीचे नई बजाज पल्सर 250 का पहला आधिकारिक टीज़र है

एर्गोनॉमिक्स के मामले में, दोनों बाइक्स का राइडिंग स्टांस आरामदायक लगता है। फुट पेग्स दोनों बाइक्स के बीच में स्थित हैं। हालांकि एक अंतर यह है कि 250F में थोड़ा उठा हुआ हैंडलबार प्रतीत होता है। इसकी तुलना में, NS250 कम सेट हैंडलबार का उपयोग करता प्रतीत होता है। इससे जरूरत पड़ने पर अधिक प्रतिबद्ध राइडिंग पोस्चर की अनुमति मिलनी चाहिए।

Bajaj Pulsar NS250 और 250F इंजन और स्पेक्स

उम्मीद की जा रही है कि पल्सर NS250 और 250F में पूरी तरह से नया 249cc इंजन मिलेगा। यह वर्तमान में Dominar 250 और KTM 250cc बाइक के साथ उपयोग में आने वाले लोगों से अलग होगा। नया इंजन 24 bhp की मैक्सिमम पावर और 20 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इसे 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा।

Bajaj से अपने सबसे बड़े पल्सर को उन्नत तकनीक जैसे वेरिएबल वाल्व एक्चुएशन (वीवीए) और असिस्ट और स्लिपर क्लच से लैस करने की उम्मीद है। यह नई पल्सर को Suzuki और Yamaha के प्रतिद्वंद्वी बाइक के साथ प्रभावी ढंग से प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देगा। अन्य अपडेट में, बाइक्स को ब्लूटूथ-आधारित कनेक्टिविटी फीचर मिल सकते हैं।

Pulsar 250cc मोटरसाइकिल के लिए सस्पेंशन सिस्टम में फ्रंट में स्टैण्डर्ड टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में मोनोशॉक यूनिट शामिल है। ब्रेकिंग ड्यूटी दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक द्वारा की जाएगी। डुअल-चैनल ABS स्टैंडर्ड के तौर पर पेश किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Toyota Innova लिमिटेड एडिशन HUD हुआ लॉन्च, वायरलेस चार्जर के साथ मिलेंगे कई प्रीमियम फीचर्स