इस तरह अपनी डीजल कार को बनाए इलेक्ट्रिक कार, जानिए आसान सा प्रोसेस

Diesel car convert in electric car
Image Credits: Pixabay

जिस तरह से पेट्रोल और डीजल के भाव बढ रहे हैं वैसे ही लोगों की परेशानी भी बढती जा रही है. अगर आपके पास डीजल कार है तो आप उसको बङी ही आसानी से इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कर सकते हैं. दरअसल हाल ही में दिल्ली सरकार ने डीजल गाङियों के मालिकों को राहत देते हुए 10 साल पुरानी गाड़ी को इस्तेमाल करने के लिए एक तरीका निकाला है वो यह है कि अब आपको अपनी डीजल कार को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कराना होगा. बता दें कि दिल्ली में 10 साल पुरानी डीजल गाड़ी चलाना मना है. अगर आप अपनी डीजल कार को इलैक्ट्रिक में कन्वर्ट कराते हैं तो इस पर आपको दिल्ली सरकार सब्सिडी भी देगी. आइए जानते हैं कि अपनी डीजल कार को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कैसे करें और इसमें कीतना खर्चा आएगा.

ऐसे आपकी डीजल कार बनेगी इलेक्ट्रिक:

एक डीजल कार को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करना ये एक तरह से सर्जरी जैसा है वैसे जो पुरानी डीजल कारें आती थी तो उनको बैटरी से चलाने के हिसाब से डिजाइन नहीं किया गया है लेकिन फिर भी कुछ कंपनियां है जो डीजल कार को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करती है. कार को कन्वर्ट करने के लिए सबसे पहले कार में से डीजल इंजन निकाला जाएगा और इंजन वाली जगह पर हाई-वॉल्टेज वायरिंग सर्किट, कंट्रोल यूनिट और इलेक्ट्रिक मोटर को फिट किया जाएगा.

यह होने के बाद कार में बैटरी फीटिंग का काम होता है बैटरी को ज्यादातर फ्यूल टैंक की जगह लगाया जाता है या फिर बैटरी को बोनट के नीचे या पीछे की सीट के नीचें फीट कर सकते हैं. बैटरी को कहां और कैसे लगाना है यह इस बात पर डिपेंड करता है कि गाङी में कहां कीतनी जगह उपलब्ध है और बैटरी कितनी बङी है जो बैटरी पैक ज्यादा रेंज के होते हैं उनकी साइज भी बङी होती है इसलिए उनको जगह के हिसाब से फिट किया जाता है. जब इन कारों में चार्जिंग प्वाइंट लगाया जाता है तो ज्यादातर फ्यूल टैंक को हटाकर उसकी जगह लगाया जाता है.

कितना खर्चा आएगा:

अब बात करते हैं कि डीजल कार को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करवाने पर कितना खर्चा आएगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करवाने पर लगभग 4 से 6 लाख रुपये का खर्चा आएगा. इसका खर्चा ज्यादा आने का कारण इसमें होने वाला कठिन प्रोसेस है एक बार इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कराने के बाद आपको अपने घर पर एक चार्जिंग सेटअप भी लगाना होगा. अगर आप भी अपनी डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करवाना चाहते हैं तो इस प्रोसेस को फॉलो करके आप करवा सकते हैं. यह तरीका सबसे बेहतर है.

यह भी पढें: इस बार नए नाम के साथ लॉन्च होगी Maruti की Brezza, मिलेगा नया इंटीरियर और नया डिजाइन