Toyota की 5 अपकमिंग कारों की लिस्ट में शामिल होगी Maruti Suzuki की सेडान

Image credit: wikimedia

Toyota के पास आज तक भारत में कुल 7 प्रोडक्ट हैं लाइनअप में 2 सेडान, 4 एसयूवी और 1 एमपीवी शामिल हैं। कहा जा रहा है कि, ब्रांड आने वाले समय में देश में अपने पोर्टफोलियो का और विस्तार करना चाहता है। एक विस्तृत पोर्टफोलियो के साथ, ब्रांड का लक्ष्य बाजार में बेहतर पैठ बनाना और अधिक ग्राहकों तक पहुंचना होगा। यह अंततः ब्रांड को देश में अपनी बिक्री के आंकड़ों में सुधार करने में मदद करेगा जिसके परिणामस्वरूप टोयोटा के लिए एक बेहतर व्यावसायिक मामला होगा। आज के लेख में, हम 5 आगामी टोयोटा कारों पर नज़र डालेंगे जो आने वाले समय में ब्रांड के भारत लाइनअप में अपेक्षित हैं।

Toyota Hilux

Image credit: webmedia

Toyota Hilux एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका उपयोग ब्रांड इस प्रवृत्ति पर लाभ उठाने के लिए कर सकता है।

हिलक्स एक फॉर्च्यूनर आधारित पिकअप ट्रक है। Fortuner के पास पहले से ही देश में बहुत बड़ा फैन बेस है, हिलक्स टोयोटा फॉर्च्यूनर की लोकप्रियता को भी भुनाने में सक्षम है। इसके अलावा, इसुजु वी-क्रॉस का अभी देश में एकाधिकार है। हिलक्स के अब अपेक्षित होने के साथ, प्रतियोगिता एक दिलचस्प मोड़ ले सकती है, जो अंततः ग्राहकों के लिए फायदेमंद होगी।

Toyota द्वारा नई सुप्रा का मूल्यांकन किया जा रहा है, टोयोटा को निश्चित रूप से इस उत्पाद को यहां के ग्राहकों को सुप्रा की विरासत दिखाने के लिए लाना चाहिए। कार 3.0-लीटर, 6-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित होती है जो 382bhp और 500Nm का टार्क बनाती है। यह यूनिट 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आती है।

New Toyota Land Cruiser

Image credit: toyota

पावरफुल इंजन, सॉलिड बिल्ड क्वालिटी और प्रीमियम इंटीरियर्स लैंड क्रूजर की प्रमुख विशेषताएं हैं। इस फुल-साइज़ SUV की सड़कों पर भारी उपस्थिति है, जो इसे कई लोगों की शीर्ष पसंद बनाती है, सख्त BS6 उत्सर्जन मानदंडों के कारण टोयोटा को पिछली पीढ़ी की SUV को बंद करना पड़ा था। नए लैंड क्रूजर (LC300) को अब वैश्विक बाजारों में लॉन्च करने के साथ, हम उम्मीद करते हैं कि टोयोटा इसे यहां लाएगी।

Toyota और Maruti का होगा कौलेब

उम्मीद की जा रही है कि टोयोटा मारुति के साथ साझेदारी में सी-सेगमेंट एसयूवी पर बारीकी से काम कर रही है।

सी-एसयूवी सेगमेंट पिछले कुछ समय से देश में सबसे हॉट में से एक रहा है। Maruti और ​​Toyota को Hyundai Creta, Kia Seltos और हाल ही में लॉन्च हुई Skoda Kushaq जैसी कारों को टक्कर देने के लिए एक प्रोडक्ट की ज़रूरत है. यह उत्पाद ज्यादातर टोयोटा के टीएनजीए प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की उम्मीद है।

Toyota RAV 4

Image credit: toyota

Toyota RAV4 ब्रांड के ग्लोबल लाइनअप में एक प्रीमियम SUV के रूप में है। RAV4 उन खरीदारों के लिए एक बढ़िया विकल्प बन जाता है जो ऐसी कार चाहते हैं जो मोनोकॉक चेसिस पर आधारित हो। लैडर-ऑन-फ्रेम चेसिस पर आधारित कारों की तुलना में इस तरह की कारें बेहतर केबिन आराम प्रदान करती हैं। साथ ही, RAV4 पेट्रोल और पेट्रोल हाइब्रिड इंजन के साथ विश्व स्तर पर उपलब्ध है। हमें उम्मीद है कि टोयोटा RAV4 को Citroen C5 Aircross, Hyundai Tucson और Jeep Compass जैसे उत्पादों के साथ प्रतिस्पर्धा में रखेगी। हाइब्रिड तकनीक की उपलब्धता से टोयोटा आरएवी4 को देश में अच्छी बढ़त मिल सकती है।

Toyota Ertiga & Ciaz

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, टोयोटा मारुति के साथ अपने संयुक्त उद्यम के तहत सियाज के एक रीबैज संस्करण के साथ आ रही है। इस कार के ज्यादातर Yaris को रिप्लेस करने की उम्मीद है, हमें नई ग्रिल और नए अलॉय जैसे तत्वों को छोड़कर सियाज़ पर बड़े बदलाव देखने की उम्मीद नहीं है। सियाज़ के साथ, हम उम्मीद करते हैं कि टोयोटा अर्टिगा को भी रीबैज करेगी। यह कार अर्बन क्रूजर और इनोवा के बीच की खाई को बहुत अच्छी तरह से भर सकती है। हम उम्मीद करते हैं कि टोयोटा अपने निचले वेरिएंट के लिए मिड-स्पेक और टॉप-स्पेक अर्टिगा को बनाए रखेगी और इसके उच्च वेरिएंट के लिए एक्सएल 6 का उपयोग करेगी।

यह भी पढ़ें: रणवीर सिंह को मिली एकदम नई Mercedes-Maybach GLS600 सुपर लग्ज़री SUV