इस सस्ती SUV ने मचाया तहलका, एक साल के अंदर बिक गए लाखों यूनिट्स

Kia sonet record selling
Image Credit- Pixabay

भारतीय बाजार में अब SUV की डिमांड तेजी से बढ रही है इसका मुख्य कारण है इनमें दिए गए एडवांस फीचर्स और इनका शानदार डिजाइन ही है. इसलिए तो आज SUV सेग्मेंट इतनी तेजी बढ रहा है. दक्षिण कोरिया की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी Kia Motors ने कुछ समय पहले ही Sonet को लॉन्च किया था. अब कंपनी ने प्रेस रीलिज जारी करके बताया है कि Kia Sonet ने बिक्री के मामले में 1 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है.

Kia ने इस सब-कॉम्पैक्ट SUV को पिछले साल सितंबर में लॉन्च किया था, तब से लेकर अब तक इस SUV की 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिक्री हुई है. इस बिक्री से अनुमान लगाया जा सकता है कि, लोग Kia की इस SUV को काफी पसंद कर रहे हैं. सब-कॉम्पैक्ट SUV सेग्मेंट में इस कार ने धमाल मचा कर रखा है. कंपनी का कहना है कि, भारतीय बाजार में कंपनी की कुल बिक्री में 32 प्रतिशत का मार्केट शेयर रखती है वहीं इस सेग्मेंट में यह SUV लगभग 17 प्रतिशत का मार्केट शेयर रखती है. Kia Sonet के ज्यादा बिक्री की वजह इसका जबरदस्त लुक और शानदार माइलेज है साथ ही काफी कम कीमत होने के कारण भी लोग इस SUV को काफी पसंद कर रहे हैं.

Kia Sonet इंजन और फीचर्स:

Kia Sonet भारत में कुल 3 इंजन ऑप्शन में बिक्री के लिए उपलब्ध है जिसमें दो पेट्रोल इंजन वेरिएंट और एक डीजल इंजन वेरिएंट है. इसमे एक 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 120PS का पावर और 172Nm का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं इसमें दूसरा 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है जो 83PS की पावर और 115Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इसमें एक 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 100PS की पावर और 240Nm का टॉर्क जनरेट करता है. Kia Sonet 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड क्लचलेस मैनुअल और 7-स्पीड ( DCT ) गियरबॉक्स ऑप्शन में आती है.

फीचर्स की बात करें तो Kia Sonet में सनरूफ, 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एयर प्यूरीफायर और UVO कार कनेक्टेड टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए गए हैं. सेफ्टी के लिए इस SUV में 6 एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम ( ABS ), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन ( EBD ) और व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

माइलेज की बात करें तो, इस SUV का डीजल मैनुअल वेरिएंट 24 किमी. प्रतिलीटर, डीजल ऑटोमैटिक वेरिएंट 19 किमी. प्रतिलीटर और पेट्रोल वेरिएंट 18 किमी. प्रतिलीटर का माइलेज देता है. बता दें कि Kia Sonet कुल 6 वेरिएंट में आती है इसकी शुरूआती एक्स-शोरूम कीमत 6.89 लाख रुपये है जो टॉप वेरिएंट के लिए 13,55 लाख रुपये तक जाती है.

यह भी पढें: Honda की इस सेडान ने Maruti Dzire को पछाङा, 24.7 Kmpl का देती है माइलेज

SHARE