पिछले 7 महीने में खूब बिकी ये SUV, किआ और मारूति को छोड़ा पीछे, जानिए इसके दमदार फीचर्स

Hyundai creta top selling suv
image credits:pexels

देश में SUV कार की डिमांड तेजी से बढ रही है ऐसे में ऑटोमोबाइल कंपनियां भी अब एसयूवी सेगमेंट पर ज्यादा फोकस कर रही है. अगर पिछले 7 महीनों की बात करें तो AutoCar की एक रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2021 के सात महीने अप्रैल से अक्टूबर तक SUV और MPV की बिक्री में Maruti Suzuki पहले नंबर पर रही और कंपनी का मार्केट शेयर 21 प्रतिशत रहा. वहीं दूसरे नंबर पर Hyundai रही और कंपनी का मार्केट शेयर 18.83 प्रतिशत रहा. लेकिन अगर बिक्री की बात करें तो सबसे ज्यादा SUV कार Hyundai ने बेची है.

साल 2021 में अप्रैल से अक्टूबर तक सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV और MPV की लिस्ट में Hyundai Creta पहले नंबर पर रही. अगर बिक्री की बात करें तो पिछले 7 महीने में Hyundai Creta की कुल 70,176 यूनिट्स बिकी जो सबसे ज्यादा है वहीं दूसरे नंबर पर Maruti Ertiga रही जिसकी कुल 65,174 यूनिट्स बिकी है और तीसरे नंबर पर भी Maruti की Brezza रही है जिसकी कुल 62,189 यूनिट्स बिकी है. चौथे नंबर पर TATA Nexon रही है जिसकी कुल 61,010 यूनिट्स बिकी है और पांचवें नंबर पर Kia Seltos रही जिसने कुल 56,585 यूनिट्स बेची है. इन आंकड़ों को देखकर कह सकते हैं कि Hyundai Creta एसयूवी सेगमेंट में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कार है जिसको ग्राहक सबसे ज्यादा खरीद रहे हैं.

Hyundai Creta कुल 6 वेरिएंट में आती है जिसमें E, EX, S, SX, SX Executive और SX (O) शामिल हैं. फीचर्स की बात करें तो Hyundai Creta में LED हैडलैंप, पैनोरमिक सनरूफ, टेल लैंप, एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर, 10.25-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इंजन की बात करें तो Creta कुल तीन इंजन ऑप्शन के साथ आती है इसमें एक 1.5-लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 115 PS का पावर और 144Nm का टॉर्क जनरेट करता है.

वहीं Creta में दूसरा 1.5-लीटर का डीजल इंजन दिया गया है जो 115 PS का पावर और 250Nm का टॉर्क जनरेट करता है. और एक 1.4-लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 140 PS का पावर और 242Nm का टॉर्क जनरेट करता है. Creta के दोनों 1.5-लीटर इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आते हैं वहीं इसका 1.4-लीटर पेट्रोल इंजन ऑप्शन 7 स्पीड DCT ऑप्शन के साथ आता है. कीमत की बात करें तो Creta की शुरूआती कीमत 10.16 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप वेरिएंट के लिए 17.87 लाख रुपये तक जाती है.

यह भी पढें: Darwin ने लॉन्च किए तीन नए स्कूटर, Ola को देंगे टक्कर, जानिए स्पेशिफिकेशन