CNG वेरिएंट में आ रही है Tata की ये कार, देगी शानदार माइलेज

CNG वेरिएंट में आ रही है Tata की ये कार, देगी शानदार माइलेज
Image credit: tatamotors

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors भारतीय बाजार में अपने व्हीकल पोर्टफोलियो में CNG मॉडलों को तेजी से शामिल करने की योजना बना रही है। हाल ही में कंपनी के कुछ मौजूदा मॉडलों के CNG वेरिएंट को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था। अब खब़र आ रही है कि कंपनी अगले महीने घरेलू बाजार में अपनी मशहूर हैचबैक कार Tata Tiago के सीएनजी मॉडल को लॉन्च करेगी।

बीते दिनों कंपनी ने बाजार में अपनी सबसे सस्ती माइक्रो एसयूवी Tata Punch को पेश किया था। अब टिएगो सीएनजी कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली अगली मॉडल होगी। इतना ही नहीं, ये Tata Motors की पहली CNG कार होगी। मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है कि कंपनी के कुछ चुनिंदा डीलरशिप पर इस सीएनजी कार की अनाधिकारिक बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। जिसे ग्राहक 11,000 रुपये से लेकर 15,000 रुपये की राशि जमा कर बुक कर सकते हैं।

हालांकि टाटा मोटर्स ने अभी इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की है। रिपोर्ट्स के अनुसार दिल्ली के एक डीलरशिप ने इस बात की तस्दीक की है कि, Tiago CNG को कंपनी अगले महीने तक बाजार में उतार सकती है। फिलहाल देश में सीएनजी कारों के मामले में मारुति सुजुकी अव्वल है, मारुति के सीएनजी पोर्टफोलियो में 6 कारें शामिल हैं।

मौजूदा Tata Tiago में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है। जो कि 86 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक (AMT) गियरबॉक्स के साथ आता है। ऐसा माना जा रहा है कि इसका सीएनजी वेरिएंट केवल मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ही पेश किया जाएगा।

कुल 10 वेरिएंट्स में आने वाली इस कार की कीमत 4.99 लाख रुपये से लेकर 7.04 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक है। हाल ही में कंपनी ने नई फेसलिफ्ट Tiago NRG को लॉन्च किया है जिसकी कीमत 6.57 लाख रुपये है। माइलेज के मामले में भी ये कार बेहद ही शानदार है, सामान्य तौर पर ये कार 23 से 24 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है।

यह भी पढ़ें: Toyota Innova लिमिटेड एडिशन HUD हुआ लॉन्च, वायरलेस चार्जर के साथ मिलेंगे कई प्रीमियम फीचर्स