Maruti Suzuki कर रही है बड़ी तैयारी! जल्द लॉन्च होगी कंपनी की ये धाकड़ SUV

Maruti Suzuki upcoming suv

Maruti Suzuki एक दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी है जो भारतीय मार्केट में एक अलग ही पहचान रखती है. काफी समय से Maruti ने भारत में कोई नई SUV लॉन्च नहीं की है लेकिन अब कंपनी SUV सेगमेंट में तहलका मचाने के लिए अपनी कुछ नई SUV को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि Maruti Suzuki आने वाले कुछ ही महीनों में अपनी चार नई SUV लॉन्च कर सकती है इस लिस्ट में 5-डोर जिम्नी, नेकस्ट जेनरेशन Vitara Brezza, Maruti Suzuki YTB और Maruti – Toyota की मिड साइज SUV शामिल हैं. आइए जानते हैं कि इनमें क्या फीचर होंगे और ये SUV कब लॉन्च होगी.

Maruti Suzuki Jimny:

Maruti Suzuki जल्द ही भारत में अपनी ऑफ रोडिग SUV Jimny को लॉन्च कर सकती है बता दें कि 5-डोर Jimny मारुति सुजुकी की जिम्नी सिएरा पर आधारित होगी. इंजन की बात करें तो यह ऑफ रोडिग SUV 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन के साथ आ सकती है यह इंजन 100 bhp की पावर और 130Nm का टॉर्क जनरेट करता है. Maruti Suzuki Jimny दो ट्रांसमिशन ऑप्शन 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक के साथ आ सकती है. यह एक ऑफ रोडिंग SUV होगी ऐसे में इसका वीलबेस 300mm बङा होगा. और उम्मीद है कि Maruti की यह SUV जल्द ही भारत में लॉन्च होगी.

नेकस्ट जनरेशन Vitara Brezza:

Maruti की यह कॉम्पैक्ट एसयूवी भारत में काफी पॉपुलर है ऐसे में कंपनी अब इसके नेकस्ट जनरेशन वेरिएंट को लॉन्च करने वाली है. बता दें कि नई Vitara Brezza हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म के एडवांस वर्जन पर आधारित होगी. नेकस्ट जनरेशन Vitara Brezza का डिजाइन मौजूदा मॉडल जैसा ही देखने को मिल सकता है लेकिन उम्मीद है कि इस नए वेरिएंट में नए डिजाइन एलिमेंट देखने को मिलेंगे. कंपनी नई Vitara Brezza में 1.5-लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन देने वाली है जो बेहतर हाइब्रिड सिस्टम के साथ आएगा. और इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी मिल सकता है. बाकी फीचर की बात करें तो नेकस्ट जनरेशन Vitara Brezza में एडवांस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कंपनी फिट सनरूफ और कई अन्य सेफ्टी फीचर्स देखने को मिलेंगे. उम्मीद है कंपनी इसको अगले साल 2022 में लॉन्च करेगी.

Maruti Suzuki YTB:

फिलहाल Maruti अपनी नई सब-4 मीटर एसयूवी पर काम कर रही है इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का नाम YTB है. कंपनी की यह नई एसयूवी Swift और Baleno वाले हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार होगी. इंजन की बात करें तो Maruti Suzuki YTB में 1.2-लीटर 4सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन मिल सकता है और यह नई एसयूवी Maruti S-Presso और Vitara Brezza के बीच में लॉन्च हो सकती है. YTB एसयूवी का मुकाबला TATA Punch से हो सकता है. उम्मीद है कि कंपनी इस एसयूवी को अगले साल 2022 में भारत में लॉन्च करेगी.

Maruti और Toyota की SUV:

दो दिग्गज कंपनी Maruti और Toyota साथ मिलकर भारत में एक मिड-साइज एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं. यह नई 2022 लास्ट में या 2023 में भारत में लॉन्च हो सकती है फिलहाल कंपनी ने इस नई SUV के नाम का खुलासा नहीं किया है लेकिन इस एसयूवी का मुकाबला Hyundai Creta, Volkswagen Taigun, MG Astor और Kia Seltos जैसी गाङियों से होगा.

यह भी पढें: TVS Jupiter 125 Vs Suzuki Access 125 Vs Honda Activa 125, कौन है सबसे बेस्ट