Google की फिर बढ़ी मुश्किल, फ्रांस में लगा 4,400 करोड़ का जुर्माना, जानें क्या है वजह

Google
Image credit: pixabay.com

दुनिया की दिग्गज कंपनी गूगल (Google) की मुश्किलें एक बार फिर से बढ़ गई हैं. फ्रांस (France) में गूगल पर आज 500 मिलियन यूरो ($593 मिलियन) यानि कि भारत की करंसी के मुताबिक लगभग 4,400 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. गूगल पर यह जुर्माना इसलिए लगाया गया है क्योंकि इसने कॉपीराइट कानून का उल्लंघन किया है. इस बात की जानकारी समाचार एजेंसी एएफपी ने दी है.

दरअसल, फ्रांस के प्रतिस्पर्धा नियामक ने मंगलवार को Google को यूरोपीय संघ के कॉपीराइट नियमों के तहत अपनी सामग्री के उपयोग पर मीडिया कंपनियों के साथ ‘अच्छे विश्वास’ में बातचीत करने में विफल रहने के लिए 500 मिलियन यूरो (593 मिलियन डॉलर) का जुर्माना लगाया है.

सामाचार एजेंसी रॉयटर्स से मिली जानकारी के मुताबिकि फ्रांस के एंट्रीट्रस्ट वॉचडॉग ने Alphabet ओन्ड कंपनी पर Google को अस्थायी तौर पर उन आदेशों को न मानने का दोषी करार दिया है, जिसके तहत फ्रांस के न्यूज पब्लिशर्स को उनके कंटेंट के इस्तेमाल के लिए Google को मुआवजा देना है.

रिपोर्ट के अनुसार Google पर किसी कंप्टीशन अथॉरिटी द्वारा लगाया गया यह सबसे बड़ा जुर्माना है. वहीं इस फैसले को गूगल के प्रवक्ता ने काफी दुखद बताया है. उन्होंने कहा कि ‘हमने सही इरादे से काम किया है और हम बातचीत के दौर में थे, ऐसे समय में जुर्माना लगाना सही नहीं है’.

ये भी पढ़ें: अब भारी डिस्काउंट पर खरीद सकते हैं IPhone 12, जानिये ऑफर्स