comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसGram Suraksha Yojana: डाकघर लेकर आया ग्रामीणों के लिए नई स्कीम, निवेश करें 50 रूपये और पाएं 35 लाख की मोटी रकम

Gram Suraksha Yojana: डाकघर लेकर आया ग्रामीणों के लिए नई स्कीम, निवेश करें 50 रूपये और पाएं 35 लाख की मोटी रकम

Published Date:

Gram Suraksha Yojana: भारतीय पोस्ट ऑफिस (Indian Post Office) में निवेश के लिए कई तरह की सेविंग स्कीम्स उपलब्ध हैं. इसकी कई स्कीमें तो काफी पॉपुलर हैं, क्योंकि पोस्ट ऑफिस मे निवेश पर बढ़िया रिटर्न तो मिलता ही है, साथ आपकी निवेश की राशि भी सुरक्षित रहती है।

पोस्ट ऑफिस की रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के तहत कई स्कीमें लॉन्च की गई हैं। इनमें से एक है ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana). इस स्कीम के लिए आप रोजाना 50 रुपये की बचत करके 35 लाख रुपये तक राशि हासिल कर सकते हैं।

Gram Suraksha Yojana में कौन कर सकता है निवेश

ग्राम सुरक्षा योजना स्कीम में कोई भी 19 सा से 55 साल की उम्र का व्यक्ति निवेश कर सकता है. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में न्यूनतम सम एश्योर्ड 10,000 रुपये है और अधिकतम 10 लाख रुपये है. इस स्कीम के तहत प्रीमियम भुगतान करने के लिए कई विकल्प दिए जाते हैं। निवेशक मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

कितनी मिलेगी रकम

ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana) के बारे में दी गई जानकारी के अनुसार, अगर कोई पात्र व्यक्ति इस स्कीम में हर महीने 1,500 रुपये यानी रोजाना महज 50 रुपये लगाता है तो उसे स्कीम के मैच्योर होने पर 35 लाख रुपये तक का रिटर्न मिल सकता है।

Gram Suraksha Yojana

योजना के तहत अगर आप 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की ग्राम सुरक्षा योजना खरीदते हैं, तो 55 साल के लिए आपको हर महीने 1,515 रुपये प्रीमियम भरना होगा।वहीं, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये हर महीने जमा करने होंगे।

कब मिलती है पूरी रकम

एक निवेशक को 55 साल की अवधि में मैच्योरिटी पर 31,60,000 रुपये, 58 साल की मैच्योरिटी पर 33,40,000 रुपये और 60 साल में 34.60 लाख रुपये मिलेंगे। ग्राम सुरक्षा योजना के अंतर्गत ये रकम व्यक्ति के 80 वर्ष के होने पर उसको सौंप दी जाती है। वहीं अगर व्यक्ति की मृत्यु हो गई है, तो ये राशि व्यक्ति के कानूनी उत्तराधिकारी को मिलती है ।

यह भी पढ़ें: National Saving Certificate: मौज ही मौज! पोस्ट ऑफिस ने चलाई ऐसी स्कीम जो कर देगी आपको मालामाल

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

शॉट हो तो ऐसा! Suryakumar Yadav ने घुटना टेक ठोका टावर से ऊंचा छक्का, देखें ये हैरतअंगेज वीडियो

Suryakumar Yadav: इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...

Lenovo IdeaPad: 40% के डिस्काउंट पर मिल रहा ये झपीट लैपटॉप, वजन और कीमत दोनों हैं कम

Lenovo IdeaPad: अगर आप नया लैपटाप लेने की प्लानिंग...