LIC Policy: सौदा फायदे का !अगर चाहते हैं बच्चों का भविष्य संवारना तो तुरंत करिए ये काम

LIC
Source- Pixabay

बच्चों की उम्र बढ़ने के साथ ही माता-पिता को उनकी पढ़ाई व अन्य खर्च को लेकर चिंता शुरू हो जाती है।ऐसे में जो माता-पिता शुरू से ही इन खर्चों के लिए प्लानिंग करके नहीं चलते हैं, उन्हें बाद में कई तरह की परेशानियों से जूझना पड़ता है।लेकिन हम आपको बता दें कि वर्तमान में कुछ स्कीम्स ऐसी है जिनमें आप थोड़ी- थोड़ी बचत कर अपने बच्चों का भविष्य उज्जवल बना सकते हैं. ऐसी ही एक LIC Policy है जिसका नाम ‘जीवन तरुण पॉलिसी’ है जो आपके बच्चों की शिक्षा व अन्य जरुरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन की गई है।आइए जानते हैं इस पॉलिसी के बारे मे ….

जीवन तरुण पॉलिसी

जीवन तरुण पॉलिसी एक पार्टिसिपेटिंग नॉन लिंक्ड लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट प्लान है और इसे साल 2020 में लांच किया गया था। इस पॉलिसी में बच्चों को सेविंग और इंश्योरेंस कवर दोनों ही मिलते हैं। इस स्कीम के तहत 20 से 24 साल के दौरान सालाना सर्वाइवल बेनिफिट मिलता है।

कैसे फायदेमंद है ये LIC Policy

अगर आप शुरुआत से ही इस LIC Policy में निवेश करते हैं तो भविष्य में आपको अपने बच्चों की पढ़ाई और शादी के पैसों के लिए किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बच्चों की उम्र 25 साल पूरी होते ही इस पॉलिसी की मेच्योरिटी अवधि पूरी हो जाएगी। बतौर उदाहरण यदि आपके बच्चे की आयु 10 साल है तो 15 साल बाद पॉलिसी मेच्योर होगी।

कितना होगा निवेश और फायदा

अगर आप अपने बच्चे की 12 साल आयु होने पर इस स्कीम से जुड़ते हैं और प्रीमियम भुगतान शुरू करते हैं तो न्यूनतम 5 लाख रुपये के सम एश्योर्ड के साथ पॉलिसी टर्म 13 साल होगा। अगर आप रोजाना 150 रुपये सेव करते हैं, तो आपका सालाना प्रीमियम लगभग 55,000 रुपये का होगा। वहीं आठ साल में आपका कुल इवेंस्टमेंट 4,40,665 होगा, जिस पर आपको 2 लाख 47 हजार रुपये का बोनस मिलेगा। इसके अलावा आपको 97,500 रुपये लॉयल्टी बेनिफिट भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें: LIC JEEVAN LABH POLICY- ये स्कीम बना देगी आपको लाखों का मालिक, बस रोज़ बचाने होंगे महज 253 रूपए; जानें पूरी जानकारी