Post office saving scheme: मात्र 50 रुपए का निवेश आपको बना सकता है लखपति, जानिए क्या है पूरी योजना

Post Office
Image credit: wikimedia

post office saving scheme: आजकल लोग अपनी मेहनत की कमाई को अपने भविष्य के लिए बचाकर रखना चाहते हैं. इसके लिए वह बचत के भिन्न-भिन्न तरीकों को अपनाते हैं, और यह कोशिश करते है कि वह अपनी बचत को कम समय के लिए निवेश करके उससे अधिक लाभ अर्जित कर सकें. हालांकि कई बार लोग बिना सोचे समझे अपने खून पसीने की कमाई को ऐसी जगह निवेश कर देते हैं, जहां से उन्हें उल्टा नुकसान उठाना पड़ता है.

ऐसी स्थिति से बचने का सबसे अच्छा तरीका है पोस्ट ऑफिस की निवेश संबंधी योजनाएं. जी हां! पोस्ट ऑफिस हमारे लिए बचत से जुड़ी विभिन्न प्रकार की योजनाएं लाता है, जहां आप अल्प समय में अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते है. साथ ही यहां निवेश करना काफी हद तक सुरक्षित भी रहता है. पोस्ट ऑफिस की समस्त लाभकारी बचत योजनाओं में से एक स्कीम है ग्राम सुरक्षा स्कीम.

इस स्कीम में प्रत्येक व्यक्ति को 1500 रूपए माह यानि 50 रूपए रोजाना जमा करने होते हैं. यदि वह इस धनराशि को नियमित रूप से निवेश करता रहता है, तो आने वाले कुछ ही समय में वह 30 से 35 लाख तक रिटर्न प्राप्त कर सकता है. इस स्कीम में निवेशकर्ता की आयु सीमा 19 से 55 वर्ष रखी गई है. इस स्कीम के तहत आप 10 हजार से लेकर 10 लाख तक न्यूनतम बीमा राशि रख सकते हैं. जिसमें आप अपनी सुविधानुसार प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रेमासिक, छमाही अथवा वार्षिक कर सकते हैं.

यह भी पढ़े:- Post Office की यह स्कीम आपको एक झटके में बना देगी धनपति

  1. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत प्रीमियम का भुगतान अधिकतम 30 दिन के अंदर करना अनिवार्य़ है.
  2. जानकारी के लिए बता दें कि लाभार्थी इस योजना में निवेश करने के बाद अपनी बचत पर ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं.
  3. साथ ही आप 3 साल बाद इस योजना में सरेंडर भी कर सकते हैं, हालांकि इससे आपका रिस्क कवर खत्म हो जाएगा, यानि आपको योजना का पूर्ण लाभ नहीं मिलेगा.

पोस्ट ऑफिस की इस ग्राम सुरक्षा योजना के बारे में जानने के बाद अब हम इसकी गणना को निम्न उदाहरण के माध्यम से समझेंगे.

राम ने 19 वर्ष की उम्र में ग्राम सुरक्षा स्कीम में 10 लाख रुपये के निवेश की पॉलिसी खरीदी है.
ऐसे में 55 साल के लिए उसकी मासिक प्रीमियम 1515 रुपए बनेगी. जबकि 58 वर्ष के लिए 1463 रुपए और 60 वर्ष के लिए 1411 रुपए. इसके बाद आपको 55 वर्ष के लिए 31.60 लाख, 58 वर्ष के लिए 33.40 लाख, और 60 वर्ष के लिए 34.60 लाख रुपये का लाभ मिलेगा.