SARAL PENSION POLICY: यहां निवेश करने पर मिलेंगे हर महीने आपको 12 हजार रुपये, जानिए इस पॉलिसी के बारे में पूरी डिटेल

Business Idea
source: wikimedia

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) अब अपने ग्राहको के लिए एक ऐसी पॉलिसी (LIC POLICY) लेकर आया है, जिससे ग्राहको को वृद्धावस्था में पैसे की कोई चिंता नहीं रहेगी। एलआईसी की सरल पेंशन पॉलिसी(SARAL PENSION POLICY) के तहत बुढ़ापे में हर महीने 12 हजार रुपए पेंशन के तौर पर मिलेंगे। मतलब अब 60 की उम्र के बाद आर्थिक स्थिति खराब होने की चिंता से निश्चिंत रहेंगे। आइए जानते हैं, एलआईसी के इस प्लान की खासियत को।

हर महीने इतने रुपये पेंशन मिलेगी

इस पॉलिसी(LIC POLICY) के तहत यदि कोई व्यक्ति पैसे लगाता है तो उसे हर माह 12 हजार रुपए मिलेंगे। आप हाल ही में रिटायर्ड हुए हैं, तो ये पॉलिसी आपके लिए ही है। इसमें इन्वेस्ट आप एकसाथ कर सकते हैं। यदि 42 वर्ष की उम्र में कोई व्यक्ति तीस लाख रूपये इन्वेस्ट करता है तो उसे हर महीने 12,388 रूपये पेंशन के रुप में मिलेंगे।

SARAL PENSION POLICY की कुछ खास बातें

सरल पेंशन पॉलिसी (SARAL PENSION POLICY) के तहत एकसाथ इन्वेस्ट किया जाता है। इसमें पॉलिसी होल्डर को लोन की सुविधा मिल जाती है। पॉलिसी होल्डर के गुजर जाने पर सारे पैसे नॉमनी को दिया जाता है। ये योजना रिटायरमेंट वालों को देख कर तैयार किया गया हैं। ऐसे में 40 से 80 की उम्र तक लोग पॉलिसी खरीद सकते हैं। इसमें एक बार इन्वेस्ट करने के बाद आजीवन पेंशन मिलती है।

SARAL PENSION POLICY को लेने के तरीके

1. सिंगल लाइफ पॉलिसी यह किसी एक व्यक्ति के नाम पर रहेगी। पॉलिसी होल्डर के रहते यह पेंशन के रूप में उसे मिलती रहेगी। पॉलिसी होल्डर की मृत्यु के बाद बाकी प्रीमियम की रकम नॉमिनी को वापस कर दी जाएगी 2. जॉइंट लाइफ पॉलिसी इस स्कीम में दोनों जीवनसाथी को पेंशन का लाभ मिलता है। जब तक प्राइमरी पेंशन होल्डर जिन्दा हैं उन्हें पेंशन हासिल होती रहेगी, उनकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की रकम नॉमिनी को वापस कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: SCSS- अगर चाहते हैं अपने पैसे को सुरक्षित रखना तो यहां करे निवेश, जानिए क्या है तरीका?