comscore
Friday, December 9, 2022
- विज्ञापन -

SBI BANK: अब पैसे निकलवाने के लिए पड़ेगी इस नंबर की जरूरत,जानिए एसबीआई का नया नियम

Published Date:

यदि आपके परिवार में किसी भी सदस्य के पास SBI BANK का अकाउंट है, तो यह खबर बेहद काम की है। एसबीआई ने पैसे निकालने के जरुरी नियमों को बदल कर रख दिया है। आरबीआई द्वारा फ़्रोडिंग की घटनाओं को रोकने को लेकर जरुरी गाइडलाइन भी जारी की जारी है। डिजिटल फ़्रोडिंग की रोकथाम को लेकर बैंक साइबर सेल द्वारा गाइडलाइन और किन मोबाइल नंबर से कॉल रिसीव नहीं करना चाहिए, ये सभी सूचनाएं भी एसबीआई अपने ग्राहकों को समय समय पर भेजता है। अगर आप SBI ATM से 10,000 रुपए की निकासी करते हैं, तो आपको OTP देना जरुरी होगा. OTP के बाद ही आप अपने पैसे निकाल सकेंगे।

SBI BANK ने क्यों बनाया यह नियम?

लेनदेन को सुरक्षित करने के लिए एसबीआई में यह नियम बनाया है. बिना OTP के आप अपना पैसा नहीं निकाल पाओगे. पापा के अकॉउंट से चपत लगाने वाला बेटा भी अब उनसे ओटीपी मांगेगा।हम आपको सही जानकारी दे रहे है, ताकि आपका पैसा ना फसे. इसकी जानकारी SBI ने अपने एक ट्वीट में दी गई है. 10000 से ज्यादा पैसे निकालने होंगे तो आपको ओटीपी का इस्तेमाल करना होगा. आपके रजिस्टर मोबाइल पर ओटीपी आएगा. उसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

इस तरह निकाल सकेंगे पैसे

SBI ATM से पैसे निकालने के लिए आपको OTP की जरूरत पड़ेगी.
रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
OTP चार अंकों का होगा जो आपको पैसे निकालते समय डालना होगा।
अब आपको जितने भी पैसे निकालने हैं, आप स्क्रीन पर उस राशि को दर्ज कर दें, उसके बाद ओटीपी का विकल्प आएगा उसमें आपको ओटीपी भरना होगा।
आपको नकद निकासी के लिए बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा।

क्यों उठाया यह कदम

जानकारी के मुताबिक, ग्राहकों को ठग से बचाने के लिए एसबीआई ने यह कदम उठाया है. एसबीआई बैंक को बहुत सी धोखाधड़ी की शिकायतें मिल रही है। आपको बता दें कि एसबीआई देश को सबसे बड़ा बैंक है।SBI BANK के पास भारत में 71,705BC आउटलेट के साथ 22,224 शाखाओं और 63,906 ATM का सबसे ज्यादा बड़ा नेटवर्क है।

यह भी पढ़ें: SBI Cyber Plan – अगर सायबर ठगी का आप हों जाएं शिकार, तो बिल्कुल ना घबराएं, बैंक देगा आपको पूरे रुपए वापस , बस करना होगा ये काम

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें