पोस्ट ऑफ़िस की यह स्कीम देगी 16 लाख रुपये का फायदा, बस करना होगा इतने हजार रुपये का इन्वेस्ट

Post Office

भारत में पोस्ट ऑफ़िस में निवेश करना सुर‍क्षित माना जाता है। इसमें कई ऐसी बचत योजनाएं हैं जो आपको अच्छा रिटर्न देती हैं।पोस्ट ऑफ़िस अकसर इस तरह की स्कीम आपके लिए लाता रहता हैं। जो आपको मालामाल कर देता हैं। ऐसी ही एक डाकघर आवर्ती जमा (RD) योजना है।

इस योजना में 100 रुपये से भी खाता खोला जाता है, जो आपको अच्‍छा रिटर्न देती है। हालाकि इस योजना में ब्‍याज दर समय- समय पर संशोधित भी किया जाता है। यह लोगों को 5 साल का डाकघर आवर्ती जमा खाता खोलने की अनुमति देता है। पोस्ट ऑफिस आरडी वर्तमान में 5.8% प्रति वर्ष की ब्याज दे रही है।

डाकघर आवर्ती जमा अवधि
आवर्ती जमा एक साधन है जिसका उपयोग मध्यम अवधि के निवेश विकल्प के रूप में किया जाता है। इस योजना में 5 वर्ष की न्‍यूनतम अवधि के दौरान निवेश किया जाता है। जो व्यक्ति इस अवधि के बाद भी अपने आरडी के साथ जारी रखना चाहते हैं, वे अधिकतम कार्यकाल 10 वर्ष तक ले सकते हैं। आरडी जिन्हें 5 साल से आगे बढ़ा दिया गया है, वे ब्याज अर्जित करना जारी रखेंगे, जो पहले की तरह हर तिमाही में चक्रवृद्धि देता है। इस योजना के तहत जो भी भारतीय नागरिक है वह निवेश कर सकता है। इसमें हर महीने पैसे का निवेश करना होता है। आरडी में खाता खोलने के लिए आप किसी भी नजदीकी डाकघर शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

विलंबित आरडी जमा
इस योजना के तहत कोई भी खाताधारक अपनी आरडी में मासिक राशि जमा करने में असमर्थ हो ओर लागातार चार किस्‍त जमा नहीं कर पाया है, तो उसका खाता बंद कर दिया जाएगा। लेकिन इसका भी प्रावधान है, इसे दो महीने के भीतर कभी भी चालू कराया जा सकता है। नियम के अनुसार, प्रत्येक 100 रुपये के लिए 1 रुपये का डिफ़ॉल्ट जुर्माना लगाया जाएगा। खाते को पुनर्जीवित करने के लिए छूटी हुई जमा राशि के अतिरिक्त इस जुर्माने का भुगतान करने की आवश्यकता है।

10,000 रुपये की सेविंग
अगर आप आरडी के द्वारा 16 लाख की मैच्‍योरिटी पाना चाहते हैं तो आपको हर महीने 10 हजार रुपये की बचत कर निवेश करना होगा। यह आप हर महीने बिना ब्रेक किए 10 साल तक जमा करना होगा। यानी RD पर आपको 10 साल तक हर महीने 10 हजार रुपये के हिसाब से आपका कुल इन्वेस्ट 12 लाख रुपये का हो जाएगा। इस पर आपको 10 सालों में 5.8 फीसद का रिटर्न के हिसाब से 16,26,476 रुपये मिल जाएंगे। अगर आप 10,000 रुपये का निवेश नहीं कर पाते हैं तो आप इससे कम का निवेश कर भी लाखों रुपये कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: PM Jandhan Yojana: 1.30 लाख रुपये तक के फायदे उठा सकते हैं जन धन खाता खुलवाने पर

यह भी देखे: