School Reopening: राजस्थान, हिमाचल प्रदेश में 2 अगस्त जबकि गुजरात में 26 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

school reopening
representational image: credit/pixabay

School Reopening: कोरोनाकाल की दूसरी लहर से उबरकर देश के अधिकांश राज्यों में स्कूलों को वापस से खोलने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. देश के अंदर कई राज्यों में कोरोना का ग्राफ निचे आया है, जिसके बाद सम्बन्धित राज्य सरकारों ने शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं शुरू करने का निर्णय किया है. इसी क्रम में गुरुवार को हिमाचल प्रदेश, गुजरात और राजस्थान की सरकार ने राज्यों में स्कूल पुन: खोले जाने संबंधी प्रस्तावों को अपनी कैबिनेट बैठकों में मंजूरी दे दी है.

देश में फैले कोरोना महामारी के कारण कई राज्यों में स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थानों को बंद किया गया था. इससे पहले, बिहार, हरियाणा, पंजाब, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने राज्यों में स्कूलों को खोलने की मंजूरी दी है.

दो अगस्त से राजस्थान में खुलेंगे स्कूल व कॉलेज

राजस्थान में दो अगस्त से स्कूलों में नियमित कक्षाएं वापस से प्रारंभ होंगी. राज्य सरकार के कैबिनेट ने स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने के लिए अपनी सहमती दी है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर खबर की जानकारी दी है. गहलोत ने बताया कि मुख्यमंत्री निवास पर हुई राज्य मंत्रिमंडल एवं मंत्रिपरिषद की बैठक में विद्यालयों को खोलने का फैसला किया गया है.

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि कोविड की दूसरी लहर कम होने के बाद अब राज्य में शिक्षण कार्यों को प्रारंभ करने के लिए शैक्षणिक संस्थानों को दोबारा से खोला जा रहा है. इसके साथ राज्य में कोचिंग संस्थान भी खुल सकेंगे. 

हिमाचल प्रदेश में भी खुल रहे हैं शिक्षण संस्थान

हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में स्कूल पुन: खोलने का फैसला किया गया है. मुख्यमंत्री ने जानकारी दी है कि स्कूलों में कोविड-19 के सभी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा. आगामी 2 अगस्त से सूबे के दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं की कक्षाएं वापस सुचारू रूप से खुलेंगे. इसके अतिरिक्त कक्षा पांचवीं से लेकर आठवीं तक के विद्यार्थी शंकाओं के समाधान के लिए विद्यालयों में जा सकते हैं. 

स्कूलों के अलावा राज्य के सभी कोचिंग संस्थान 26 जुलाई से शुरू हो सकते हैं. लेकिन, सभी जगहों पर कोविड-19 एसओपी (SOP) का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं.

26 जुलाई से गुजरात में भी शुरू होगी पढ़ाई

गुजरात सरकार ने 26 जुलाई से स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थानों को खोलने का निर्णय किया है. राज्य में कक्षा 9वीं से 11वीं के छात्रों के लिए कक्षाएं खुलेंगी. 50 फीसदी विद्यार्थियों को स्कूलों में फिजिकल कक्षाएं लेनी की अनुमति होगी. हालांकि, इन कक्षाओं में भाग लेने के इच्छुक छात्रों को अपने माता-पिता की सहमति फॉर्म जमा करना होगा. वहीं, ऑनलाइन कक्षाएं नियमित रूप से चलती रहेंगी.

ये भी पढ़ें: 24 जुलाई को जारी होगा ICSE और ISC का रिजल्ट, जानें पूरी डिटेल्स

SHARE