comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
Homeलाइफस्टाइलHealth Tips: इन 5 सुपरफूड्स को डाइट में करें शामिल, स्ट्रॉन्ग होगी इम्युनिटी

Health Tips: इन 5 सुपरफूड्स को डाइट में करें शामिल, स्ट्रॉन्ग होगी इम्युनिटी

Published Date:

Health Tips: शरीर को हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया से बचाने के लिए इम्युन सिस्टम अहम भूमिका निभाता है। अगर हमारा इम्युन सिस्टम मजबूत हो तो हम कई बीमारियां तो बिना दवा के भी ठीक कर सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं सर्दियों में उन छह फूड के बारे में जिसके खाने से इम्युनिटी बूस्ट कर सकते हैं।

डाइट में शामिल करें ये फूड्स

1.खट्टा फल

विटामिन सी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्युन सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है। NCBI के अध्ययन में पता चलता है कि विटामिन सी व्हाइट ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। जो संक्रमण से लड़ने में अहम भूमिका निभाते हैं। खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्रा प्रचुर होती है। इसलिए संतरा,नींबू, मौसमी,कीनू जैसे फलों को डाइट में शामिल करें।

2. ब्रोकली

ब्रोकली विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है। यह भी इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करता है।विटामिन ए, सी, और ई, साथ ही फाइबर और कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट इसमें पाया जाता है। इसे आप उबालकर  या कच्चा सेवन कर सकते हैं। सर्दी के मौसम में ब्रोकली बाजार में सस्ती मिलती है।

3. अदरक

अदरक में कई एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, मिनरल्स, विटामिन बी3, विटामिन बी6 और पोटेशियम की भी अच्छी मात्रा मौजूद होती है जो शरीर को मजबूत बनाता है।खांसी, जुकाम या बुखार जैसी कई बीमारियों से ये बचाता है। अदरक शरीर के अंदर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है। सर्दी में अदरक का काढ़ा,अदरक का अचार, चाय , सूप और चटनी बनाकर सेवन कर सकते हैं।

4.चुकंदर 

चुकंदर हेल्दी सब्जी में से एक है।इसमें फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, लोहा, फोलेट और कई स्वस्थ पौधे घटकों सहित आवश्यक पोषक तत्वों मिलते हैं। चुकंदर इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने में भी मदद करता है। सर्दी के मौसम में अपनी डाइट में चुकंदर का सलाद जरूर रखें।

5.बादाम 

बादाम को सुपरफूड्स कहना गलत नहीं होगा। इसमें विटामिन ई, विटामिन सी के साथ-साथ  शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है। इसमें हेल्दी फैट भी पाया जाता है। इसलिए सर्दी के मौसम में हर सुबह चार से पांच बादाम का सेवन तो जरूर करें।

ये भी पढ़ें- Health Tips: पाचन को दुरुस्त बनाने के लिए डाले ये आदतें, कई दिक्कतें होने लगेंगी कम 

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

शॉट हो तो ऐसा! Suryakumar Yadav ने घुटना टेक ठोका टावर से ऊंचा छक्का, देखें ये हैरतअंगेज वीडियो

Suryakumar Yadav: इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...

Lenovo IdeaPad: 40% के डिस्काउंट पर मिल रहा ये झपीट लैपटॉप, वजन और कीमत दोनों हैं कम

Lenovo IdeaPad: अगर आप नया लैपटाप लेने की प्लानिंग...