Hot Water Benefits: रोजाना गर्म पानी पीने के हैं यह गज़ब के फायदे, इन बीमारियों से रहेंगे दूर

Drinking water after eating fruits
Image credit: pexels

रोज सुबह खाली पेट पानी पीने के यूं तो आपने कई फायदे सुने होंगे. अक्सर सर्दी के मौसम में लोगों को गर्म पानी (Warm Water) पीते भी आपने खूब देखा होगा.

लेकिन क्या आप जानते हैं गर्म पानी सिर्फ सर्दियों में ही नहीं बल्कि गर्मियों के मौसम में भी हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद है. लेकिन इसे पीने का सही समय जानना भी आपके लिए बेहद जरूरी है.

बॉडी को करता है डिटॉक्स

गुनगुने पानी के रोजाना सेवन से आपके शरीर में तापमान की बढ़ोतरी होती है, जिससे शरीर का एंडोक्राइन सिस्टम सक्रिय हो जाता है और पसीना आने लगता है और इसी के कारण शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इसी के साथ अगर आप गुनगुने पानी में नींबू या ग्रीन टी डालकर पीते हैं तो यह शरीर के अंदर के टॉक्सिन आसानी से बाहर निकल जाते हैं.

वेट लॉस को बनाता है आसान

अगर आप वजन कम करने के लिए जिम में घंटों पसीना बहा रहे हैं और डाइटिंग कर रहे हैं तो आपको बता दें कि अगर आप अपने डाइट में ठंडे पानी की जगह गर्म पानी को जगह दें तो आपका वजन तेजी से घट सकता है. इसके लिए आप रोजाना सुबह एक से दो ग्‍लास गुनगुना पानी पिएं. ऐसी करने से शरीर के हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और पेट लम्बे समय तक भरा हुआ रहता है. जिससे बेवजह भूख भी नहीं लगती और वजन कम होने लगता है.

चेहरे का बढ़ता है ग्‍लो

जब आपके इंटरनल सिस्‍टम में सुधार होता है, तो इसका असर आपकी स्किन पर भी नजर आने लगता है. पाचन और ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होने से आपकी त्‍वचा का ग्‍लो बढ़ने लगता है. गुनगुना पानी पीने से आपके चेहरे पर होने वाली एजिंग की समस्याएं जैसे – झुर्रियां, काले घेरे को रोका जा सकता है. साथ ही यह आपको मुहांसे होने से भी रोकता है.

डिप्रेशन से निजात

कई रिसर्च से पता चला है कि शरीर में पानी की कमी तनाव और अवसाद को जन्म देती है. यह नींद को प्रभावित करती है. दिन की शुरूआत में और दिन के अंत में हल्का गर्म पानी पीने से शरीर का जल स्तर बरकरार रहेगा और आपका मूड फ्रेश रहेगा.

ये भी पढ़ें: Menstrual Hygiene Day 2021- देश में आज भी ग्रामीण महिलाएं पीरियड में इस्तेमाल करती हैं मिटटी, पत्ते और राख