जानें क्या है जंपिंग जैक एक्सरसाइज, इससे एक हफ्ते में कम होगा 2 किलो तक वज़न

jumping jack
Image credits: pexels

कोरोना महामारी की वजह से देशभर में लॉकडाउन है. अब ऐसे में हर कोई घर पर रहने को मजबूर है. यहां तक कि कामकाज वालें लोगों को वर्क फॉर्म हॉम तक दे दिया गया है.

अब ऐसे में देखा गया है कि लोग घर पर रह कर मानसिक और शारीरिक रूप से परेशान हैं. जरूरी है ऐसे वक्त में खुद को कुछ योग और एक्सरसाइज का सहारा लेकर ठीक करने की.

इसलिए आज हम लेकर आएं हैं आपके लिए जंपिंग जैक एक्सरसाइज. जी हां ये एक्सरसाइज कर आप अपने वजन को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

जंपिंग जैक एक्सरसाइज क्या है

जंपिंग जैक एक इंटेंस फिजिकल वर्कआउट है. इसमें मुख्य रूप से जंप करना यानि कि कूदना शामिल होता है. इसे कई वेरिएशन में किया जा सकता है. इस एक्सरसाइज का नाम बच्चों के एक खिलौना ‘जंपिंग जैक’ से लिया गया है. बता दें कि यह एक्सरसाइज प्लायोमेट्रिक्स (Plyometrics) ट्रेनिंग या जंप ट्रेनिंग का हिस्सा है. प्लायोमेट्रिक्स एरोबिक एक्सरसाइज और रेसिसटेंस वर्क (Resistance Work) का एक कॉम्बिनेशन है.

जंपिंग जैक करने का तरीका

अगर आप अपने अंडरआर्म और इनर थिंग फैट लोब्स से थक चुके हैं तो जंपिंग जैक को जरूर ट्राई करें. आप एक शुरुआत कर रहे हैं 50 बार, कुछ दिनों बाद 100 और आदत हो जाए तो 250 से ऊपर कर सकते हैं. ये मांसपेशियों को आराम पहुंचाएगा और बैली फैट को कम करने में मदद करेगा.

जंपिंग जैक के फायदे

जंपिंग जैक एक्सरसाइज वजन कम करने में मदद करता है. बता दें कि जंपिंग जैक एक्सरसाइज का हर रोज अभ्यास करने से आपको नींद ना आने की समस्या या इंसोम्निया से राहत दे सकता है. इसी के साथ जंपिंग जैक से भी हृदय संबंधी फायदे मिलते हैं.

यह आपकी हार्ट रेट को बैलेंस करता है, पूरे शरीर में रक्त संचार को बढ़ाता है, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है, बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को दूर करने में मदद करता है, और हार्ट स्ट्रोक या दिल के दौरे के जोखम को कम करता है.

ये भी पढ़ें: क्या आपको भी हर वक्त महसूस होती है थकान, यह बड़ी वजह बन सकती है कारण