फ्रिज में रखे आटे की रोटियां खाने के हो सकते हैं कई नुकसान, जानें यहां..

flour
Image credits: Pexels

अमूमन कई लोग समय बचाने के लिए सुबह के नाश्‍ते के लिए रात को आटा गूंथकर फ्रिज में रख देते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत आगे चलकर आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं.

जी हां, बासी आटे की रोटियां नहीं बनानी चाहिए. यह सेहत के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता हैं. आइये जानते हैं इसके पीछे के कुछ वैज्ञानिक और धार्मिक तथ्य.

क्‍या है नुकसान

अगर आप रोजाना बासी आटे का इस्‍तेमाल करते हैं तो Digestion खराब होने के साथ साथ immune सिस्टम भी कमजोर होने लगेगा.

बासी आटे से बनी रोटियां, पूड़ियां या पराठे बासी होती हैं. इससे वही नुकसान होता है जो बासी रोटियों को खाने से होता है. खासकर पेट में दर्द होना एक सामान्य समस्या होती है.

आयुर्वेदिक तथ्य- फ्रिज में गुथा हुआ आटा रखने के हानिकारक नुकसान के बारे में आयुर्वेद में भी बताया गया है.  आयुर्वेद में कहा गया है कि फ्रिज में आटा गूंथकर रखने के बाद रोटी बनाने से रोटी का स्वाद पूरी तरह बदल जाता है.

धार्मिक कारण- शास्त्रों के मुताबिक ऐसा माना जाता है कि बचे हुए आटे को फ्रिज में रखने से वह पिंड के समान हो जाता है. इसी कारण भूत-पिशाच इस पिंड को खाने के लिए घर में आना शुरू कर देते हैं. जिन परिवारों में ऐसा नियमित होता है, वहां किसी न किसी प्रकार का रोग और आलस्य हमेशा बना रहता है.

वैज्ञानिक तथ्य- विशेषज्ञों का मनना है की आटा गूंथने के बाद उसे तुरंत इस्तेमाल कर लेना चाहिए क्योंकि आटा पानी के संपर्क में आने के बाद उसमें कई ऐसे रसायनिक बदलाव आते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक माने जाते हैं. इसके बाद आटे को गूंथकर फ्रीज में रखने से फ्रीज की हानिकारक किरणें उसके संपर्क में आती हैं और उस आटे को और खराब करती हैं. जिससे जब दुबारा जब आप उस आटे की रोटी बनते है तो उससे कई तरह की बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें: Benefits Of Rice Water: भूलकर भी ना फेंके चावल का पानी, इसके फायदे कर देंगे हैरान