Immunity मजबूत करने के लिए सुबह खाली पेट ज़रूर खाएं ये चीजें

foods
Image credits: Unsplash

किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए हमारी प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है. इस समय कोरोना वायरस से पूरा देश ही नहीं विश्व भी परेशान है.

हर तरफ सिर्फ इस वायरस से कैसे निजात पाई इसे लेकर सोच-विचार किया जा रहा है. वहीं इस वायरस से निपटने के लिए सबसे जरूरी है इम्यून सिस्टम मजबूत होना.

अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो आप कोरोना जैसी महामारी को मात दे सकते हैं. आइये जानते हैं कि सुबह उठते ही खाली पेट ऐसा क्या खाएं पीएं जिससे हमारी इम्यूनिटी मजबूत रहे.

लहसुन 

लहसुन में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. लहसुन में एलिकिन नामक औषधीय तत्व के साथ ही एंटीऑक्सिडेंट, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा लहसुन में विटामिन-B और विटामिन-C पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. यही वजह है कि इसे इम्यूनिटी को मजबूत करने में भी कारगर माना जाता है. अगर सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ इसका सेवन किया जाए तो यह बेहद ही लाभकारी होता है.

शहद 

शहद का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही होता आया है और शहद के फायदे के बारें में आयुर्वेद में भी प्रमुखता से उल्लेख मिलता है. शहद ज़रूरी पोषक तत्वों, खनिजों और विटामिन का भंडार है. इसमें मुख्य रुप में फ्रक्टोज पाया जाता है. इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड भी पाए जाते हैं.

जो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं. बता दें कि सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ अगर नियमित रूप से एक चम्मच शहद का सेवन किया जाए, तो यह वजन घटाने से लेकर त्वचा को निखारने और इम्यूनिटी को मजबूत करने में भी मदद करता है.

आंवला 

आंवला एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है. इसके अलावा शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है. वहीं आंवला खाने का सबसे अच्छा समय सुबह होता है. यह शरीर से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. अगर आप सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ इसके सेवन करें, तो यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Hot Water Benefits: रोजाना गर्म पानी पीने के हैं यह गज़ब के फायदे, इन बीमारियों से रहेंगे दूर