Chanakya Niti: अगर आपके घर में भी रोजाना होते हैं ये काम, तो परिवार के सदस्यों पर क्रोधित हो सकती हैं देवी लक्ष्मी

Chanakya niti
Image Credit:- thevocalnewshindi
Last updated:

Chanakya Niti: आजकल के डिजिटल जमाने में भी सदियों पुरानी लिखी गई नीति प्रचलित है. यह नीति है चाणक्य की नीति, जो चंद्रगुप्त मौर्य के समय पर लिखी गई थी. इस नीति को महान विद्वान, अर्थशास्त्र राजनीतिज्ञ, तथा ज्ञानी आचार्य चाणक्य द्वारा लिखा गया है.

इस नीति के अंतर्गत विभिन्न विषयों का समावेश पाया जाता है. सफलता के सूत्र बताने वाली यह नीति व्यक्ति को धनवान बनाने के कई उपाय बताती है. हम भी आज आपको इस नीति से जुड़े कुछ सूत्र बताने वाले हैं.

ये भी पढ़े:- इस तरह से कमाया हुआ धन कभी नहीं आता है काम, हो जाता है जीवन का विनाश

कुछ विशेष सूत्रों के मुताबिक चाणक्य नीति में यह बताया गया है कि यदि आप इन नीतियों का पालन नहीं करेंगे तो आप धनवान से कंगाल बन जाएंगे. जीवन में सदैव इन कामों से बचना चाहिए, अन्यथा आपके जीवन की सुख – समृद्धि नष्ट हो जाएगी.

Chanakya Niti

देवी लक्ष्मी हो जाएगी नाराज, यदि आप करेंगे ये काम

चाणक्य नीति में 5 काम ऐसे बताएं हैं, जिससे हमेशा दूरी बनाए रखना चाहिए. देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आपको इन कामों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. यह पांच काम निम्नलिखित हैं –

हिंदू धर्म के अंतर्गत भोजन की देवी माता अन्नपूर्णा मानी जाती है. ऐसे में यदि आप भोजन की बर्बादी या उसका अपमान करते हैं. तो इस काम से अन्नपूर्णा माता नाराज हो जाती हैं. चूंकि अन्नपूर्णा माता माता लक्ष्मी का ही रूप होती है ऐसे में जिस घर में भोजन की बर्बादी होती है वह घर हमेशा निर्धन स्थिति में आ जाता है.

Chanakya Niti

चाणक्य नीति के अनुसार बुरे कार्यों से अपनाया गया क्या आपको निर्धनता की ओर ले जाएगा. बुरे कामों से कमाए गए रुपए से माता लक्ष्मी नाराज होती हैं. अनैतिक कार्यों से कमाए गए धन का कुछ समय तक आनंद ले सकते हैं लेकिन उसके पश्चात आपको बेहद निर्धनता का सामना करना पड़ सकता है.

चाणक्य नीति के अनुसार जो लोग रुपया काम आते हैं लेकिन दान पुण्य नहीं करते उनका पैसा नष्ट हो जाता है. इसलिए अपनी आय का एक हिस्सा दान में जरूर दें.

Chanakya Niti

चाणक्य नीति के अनुसार जिस घर में लड़ाई झगड़ा रहता है वह लक्ष्मी वास नहीं करती है. इसलिए अपने घर में प्रेम और शांति का माहौल बनाए रखें ताकि माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर आपके घर जरूर पधारें.

आलसी व्यक्तियों के घर भी माता लक्ष्मी कभी नहीं आती हैं. जो लोग अपने हर कार्य में आलस दिखाते हैं माता लक्ष्मी उनसे कभी प्रसन्न नहीं होती हैं. गंदगी से रहने वाले लोगों के पास भी माता लक्ष्मी कभी नहीं आती हैं.