Chanakya Niti: इस तरह की स्त्रियां कर देती हैं कुल का नाश, बिगाड़ देती हैं घर का गणित

Chanakya Niti
Image Credit:- thevocalnewshindi
Last updated:

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा रचित चाणक्य नीति विशेषकर मानव समाज को सफल बनाने के लिए लिखी गई है. इस नीति ग्रंथ में मानव जीवन के हर पहलू की शिक्षा दी गई है. चंद्रगुप्त मौर्य को राजा की गति पर बैठाने वाले चाणक्य एक महान ज्ञानी थे. जिनके ज्ञान को आज भी हर मनुष्य मानता है. आचार्य चाणक्य ने अपनी इस नीति में सफलता के मार्ग से लेकर वैवाहिक जीवन तक तथा पति पत्नी के आपसी रिश्तो के विषय में भी बताया है. इसी के साथ इस चाणक्य नीति में पुरुषों तथा महिलाओं की पहचान के विषय में भी बताया है.

ये भी पढ़े:- इन कामों को करते समय भूल से भी पुरुष ना देखें किसी स्त्री की तरफ, वरना हो जाता है अनर्थ

हर एक व्यक्ति अपने लिए एक अच्छा इंसान चाहता है. लेकिन स्त्री हो या पुरुष उसके अच्छे या बुरे की पहचान करना हर किसी के स्वभाव में नहीं आ पाता है. ऐसे में चाणक्य नीति ने दोनों के बारे में कुछ विशेष बातों का उल्लेख किया है. हम आज आपको यह बताने वाले हैं कि चाणक्य नीति के अनुसार चरित्रहीन स्त्रियों की क्या पहचान होती है. इन महिलाओं से पुरुषों को ही नहीं बल्कि स्त्रियों को भी दूर रहना चाहिए.

Chanakya Niti

चाणक्य नीति के अनुसार करिए चरित्रहीन औरतों की पहचान

चाणक्य नीति के अनुसार किसी भी स्त्री के स्वभाव, आचरण, व्यवहार के साथ हम उसके चरित्र का पता लगा सकते हैं. इतना ही नहीं महिलाओं के चेहरे और उसके शरीर पर भी कुछ ऐसे लक्षण पाए जाते हैं जो उन्हें एक तरफ तो लक्ष्मी तथा दूसरी तरफ अशुभ बताते हैं.

Chanakya Niti

ऐसे स्वभाव की स्त्रियां कर देती हैं अपने घर को तबाह

चाणक्य नीति के अनुसार जो महिलाएं अपनी वाणी पर नियंत्रण नहीं रख पाती वह अपने रिश्तों का सर्वनाश कर देती हैं. एक से अधिक पुरुषों से संबंध बनाने वाली स्त्रियों को कभी शर्म नहीं आती है. जिन महिलाओं के दिल में कोई और व्यक्ति होता है तथा साथ में कोई और व्यक्ति होता है ऐसी महिलाओं से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. ऐसी महिलाएं अपना काम बनाने के लिए लोगों को अपने प्रेम जाल में फंसाती हैं.

Chanakya niti

शारीरिक बनावट भी करती है चरित्रहीन औरतों की ओर संकेत

चाणक्य नीति के अनुसार हम किसी भी महिला के शरीर से भी उसके चरित्र का पता लगा सकते हैं. माना जाता है कि जिस महिला के पैर की कनिष्ठा उंगली धरती को स्पष्ट नहीं करती या अंगूठे के साथ वाली उंगली अंगूठे से ज्यादा लंबी होती है तो ऐसी महिलाएं परिस्थिति के अनुसार अपना चरित्र परिवर्तन कर लेती हैं. ऐसी महिलाएं जिनके पैर का पिछला भाग अत्यधिक मोटा होता है वह घर के लिए अशुभ मानी जाती हैं.

Chanakya niti

ऐसी महिलाएं अपने जीवन में कई दुखो का सामना भी करती हैं. चाणक्य नीति के अनुसार जिन महिलाओं का माथा अधिक लंबा होता है वह अपने देवर के लिए अशुभ माने जाती हैं. इसके अतिरिक्त जिन महिलाओं की गर्दन छोटी होती है ऐसी महिलाएं किसी भी निष्पत्ति के लिए दूसरों पर निर्भर हो जाती हैं. जिन महिलाओं की आंखें पीली और डरावनी हो ऐसी महिलाएं स्वभाव से अच्छी नहीं होती है. साथ ही यह अपने ससुराल के लिए अशुभ मानी जाती हैं.