comscore
Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Chanakya Niti: प्रेम संबंधों में झगड़े के हो सकते हैं ये कारण, जो रिश्ते को कर देते हैं अंदर से खोखला

Published Date:

Chanakya Niti: मनुष्य जीवन में प्रेम का एहसास सबसे अनूठा है. दो लोगों का आपसी प्रेम उनकी ताकत भी बन सकता है और उनकी कमजोरी भी. प्रेम संबंधों के विषय में यूं तो कई विद्वान अपनी राय बताते हैं. लेकिन भारत के विद्वान आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में प्रेम संबंधों को मधुर बनाने के कई उपाय बताए हैं.

ये भी पढ़े:- चाणक्य से सीखें रिश्ते निभाने की कला, मिलेगा हर किसी से सम्मान

दरअसल चाणक्य नीति के अनुसार कुछ ऐसी बातें होती हैं जो प्रेम संबंधों को खराब कर सकती हैं. यदि आप इन बातों पर ध्यान देते हैं और इन्हें अपने रिश्ते के बीच का कांटा बनने से रोक लेते हैं तो आपका प्रेमी रिश्ता कभी भी खराब नहीं होगा.

Chanakya niti

आइए जानते हैं चाणक्य नीति के अनुसार, प्रेम संबंधों को खराब करने वाले कारण क्या हैं?

सम्मान है हर रिश्ते की नींव

प्रेम का रिश्ता हो या कोई और रिश्ता, सम्मान हर रिश्ते की नींव होती है. यदि आप अपने रिश्तों में एक दूसरे को सम्मान नहीं देते हैं तो ऐसे प्रेम संबंध जल्दी ही खराब हो जाते हैं. यदि आप अपने प्रेमी रिश्ते को बचाकर रखना चाहते हैं तो एक दूसरे के प्रति सम्मान की भावना बनाए रखें.

अहंकार कर सकता है प्रेम का नाश

प्रेमी रिश्ते में कभी भी भूल से अहंकार नहीं लाना चाहिए. दोनों में से यदि किसी एक के भी मन में अहंकार का भाव आ गया तो समझ जाइए आपका रिश्ते में दरार आ गई. अहंकार आपके प्रेम के आड़े आकर आपका रिश्ता खराब कर देगा. इसलिए दोनों प्रेमी जातकों को अहंकार से दूरी बनाकर रखना चाहिए.

Chanakya Niti

आजादी है सबको प्यारी

बंधन आखिर किसे पसंद होता है? निसंदेह आजादी हर किसी को प्रिय होती है. लेकिन यदि आप प्रेमी रिश्ते में अपने पार्टनर को आजादी नहीं देते हैं तो हो सकता है कि वह आपके इस बंधन से परेशान हो जाएं. यह बंधन आपके रिश्ते में दरार पैदा कर सकता है. इसीलिए अपने पार्टनर पर विश्वास रखें और उनको आजाद रखें.

शक पैदा करती है दरार रिश्ते में

चाहे प्रेम का रिश्ता हो या किसी और का रिश्ता, शक हर किसी रिश्ते को खराब करने में माहिर है. आपको अपने पार्टनर के लिए कभी भी शक की भावना नहीं रखनी चाहिए. शक की भावना आपके रिश्ते को खराब कर सकती है. अपने पार्टनर के प्रति प्रेम और विश्वास बनाए रखें व शक से दूर रहें तभी आपका रिश्ता सफल हो सकता है.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: क्यों नहीं घट रहे पेट्रोल-डीजल के दाम? जानिए इसके पीछे का कारण और आज के भाव

Petrol Diesel Price Update:सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के नए...