comscore
Thursday, December 1, 2022
- विज्ञापन -

Chanakya Niti: बिखरे रिश्तों को बटोरने के लिए मानें चाणक्य की कहीं ये बातें, आसान हो जाएगी जिंदगी

Published Date:

Chanakya Niti: मनुष्य के जीवन में शादी का बंधन सबसे पवित्र होता है. इस रिश्ते की शुरुआत दो लोगों के साथ होती है. शादी के बाद दो लोग एक दूसरे के साथ सुख दुख बांटने का वचन लेते हैं. लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि शादी के कुछ समय के बाद ही वैवाहिक जीवन में दरार आना शुरू हो जाती है.

बेशक दंपति जीवन में पति पत्नी के बीच प्रेम होना बेहद आवश्यक है. लेकिन कभी-कभी पति या पत्नी में से किसी एक की गलती की वजह से यह रिश्ता खराब हो जाता है. अपने स्वभाव या अपनी स्वेच्छा के चलते वैवाहिक रिश्ते में आने वाली समस्याओं का समाधान चाणक्य नीति में बताया गया है.

ये भी पढ़े:- इन 3 मामलों में पुरूषों से कहीं आगे हैं महिलाएं, लेकिन नहीं करती हैं जगजाहिर

चाणक्य नीति लोगों को हमेशा सही मार्ग बतलाती है. यह नीति हारे हुए को सफलता दिलाने में तथा रुठे हुए को एक बार फिर मैं तो कांशी बनाने में सहायता करती है. इसी के साथ वैवाहिक जीवन में पैदा होने वाली कई दरारों को भरने का काम भी चाणक्य नीति करती है. चाणक्य नीति कुछ ऐसी बातों का उल्लेख करती है जिनसे पति पत्नी को दूर रहना चाहिए. इस प्रकार यदि आप अपने रिश्ते को बचा कर रखना चाहते हैं तो आप इन बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखें.

Chanakya Niti

क्रोध बन सकता है आपके रिश्ते का राहु

क्रोध एक ऐसी चीज है जो जीवन के हर सुख और समृद्धि को नष्ट कर देती है. क्रोध के कई विनाशकारी प्रभाव होते हैं. जहां प्रेम होता है वहां क्रोध की कोई आवश्यकता नहीं होती है. दांपत्य जीवन में पति-पत्नी को गुस्से से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. यदि दोनों में से एक भी क्रोध से लबालब रहता है तो रिश्ता कभी भी सुखी से नहीं जिया जा सकता है.

Chanakya Niti

रिश्ते में गोपनीयता है बेहद जरूरी

आचार्य चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी के रिश्ते में गोपनीयता होना बेहद आवश्यक है. यदि दोनों में से कोई भी आपस की बातों को किसी के साथ शेयर करता है तो इससे रिश्ते में खटास आती है. इस रिश्ते में कई बातें ऐसी होती हैं जो किसी दूसरे के साथ शेयर नहीं की जा सकती हैं. ऐसे में आप अपनी बातों को जितना गोपनीय रखेंगे आपका प्रेम उतना बरकरार रहेगा.

Chanakya Niti

धैर्य बनाए रखता है प्रेम की डोर को मजबूत

आचार्य चाणक्य के अनुसार जिंदगी में धैर्य होना तो बेहद जरूरी है. पति पत्नी के रिश्ते में भी धैर्य बनाए रखना आवश्यक है. कई बार जीवन में विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है लेकिन पति पत्नी को एक दूसरे पर भरोसा होना चाहिए. इस भरोसे के साथ उनके अंदर संयम भी होना चाहिए तभी वह अपने वैवाहिक जीवन को सफल बना सकते हैं.

Chanakya Niti

एक दूसरे को सम्मान देना भी है जरूरी

यदि आपको ऐसा लगता है कि आपके वैवाहिक जीवन में खटास पैदा हो रही है तो आपको सबसे पहले उसकी कमी को समझना होगा. हो सकता है कि आपके बीच एक दूसरे को अपमान करने का तरीका ही आपके प्रेम को खत्म कर रहा है. इसीलिए बेहद जरूरी है कि आप एक दूसरे को सम्मान दें और एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करें.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

VNIT Recruitment 2022: मौका ही मौका! एनआईटी कर रही ग्रेजुएट लोगों को भर्ती, जानें कैसे करें आवेदन

​VNIT Recruitment 2022: विश्वेश्वरैया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान नागपुर ने एक...

Lamborghini Huracan Sterrato उबड़-खाबड़ रोड पर उड़ाएगी गर्दा! रफ़्तार के मामले में है सबकी बॉस, जानें डिटेल्स

नई लेम्बोर्गिनी हुराकैन स्टेरटो की शुरुआत पर टिप्पणी करते...