comscore
Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Ganesh chaturthi Pooja: घर में गणेश जी की मूर्ति लाने से पहले जरूर ध्यान रखें वास्तु के ये नियम, वरना नहीं होगा कोई लाभ

Published Date:

Ganesh chaturthi Pooja: कल यानी 31 अगस्त को भादो महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाएगा. गणेश चतुर्थी का त्योहार भगवान गणेश के जन्म उत्सव के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन सभी लोग अपने घर पर गणेश गणपति बप्पा की मूर्ति प्रतिमा स्थापित करते हैं, और करीब 10 दिनों तक बप्पा की सेवा करते हैं. उसके बाद दसवें दिन गणपति बप्पा का विसर्जन करके उन्हें विदा करते हैं.

ये भी पढ़े:- इस दिन गणपति बप्पा को चढ़ाएं लाल सिंदूर, जाग जाएगा आपका सोया हुआ भाग्य

महाराष्ट्र समेत पूरे भारतवर्ष में गणेश चतुर्थी का पर्व बेहद ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. ऐसे में गणेश जी की प्रतिमा को घर पर लाने से पहले आपको कुछ एक बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए. तभी आपको गणपति जी के आशीर्वाद की प्राप्ति हो पाती है. तो चलिए जानते हैं…

Ganesh Chaturthi 2022

इस गणेश चतुर्थी रखें वास्तु के इन नियमों का ध्यान

घर में गणेश जी की प्रतिमा ऐसे स्थान पर रखें, कि जब आप उन्हें नमन करें तब आपका मुख उत्तर या पूर्व दिशा की ओर पड़े. तभी आपको उसका लाभ प्राप्त हो पाता है.

गणेश जी का बंदनवार जब भी आप अपने घर के मुख्य द्वार पर लगाएं, तो ध्यान रहे कि मुख्य द्वार पर साफ सफाई मौजूद हो. अन्यथा आपको गणेश जी के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है.

अगर आपके घर का मुख्य द्वार दक्षिण दिशा की ओर है, तो आप अपने घर की चौखट के बाहर और अंदर गणेश जी की प्रतिमा अवश्य लगाएं. ऐसा करने से आपके जीवन की सारी नकारात्मक शक्तियां दूर जाती है.

Ganesh Chaturthi Puja

अगर आप अपने घर के मुख्य द्वार पर गणपति बप्पा की मूर्ति के स्थान पर ही घी और सिंदूर को मिलाकर स्वास्तिक का चिन्ह बनाते हैं, तो इससे घर में मौजूद वास्तु दोष दूर होता है.

ध्यान रहे कि घर के पूजा स्थान में भगवान श्री गणेश की एक ही प्रतिमा होती है. एक से ज्यादा होने पर आपको गणपति जी के साथ-साथ रिद्धि सिद्धि के क्रोध को भी देना पड़ सकता है.

गणपति जी को स्थापित करने के पश्चात उनको दूर्वा अवश्य चढ़ाएं. गणेश जी की प्रतिमा बाजार से लाते समय ध्यान रहे कि गणेश जी के साथ में मोदक और लड्डू और बिना मूषक के गणेश जी की कोई भी प्रतिमा घर लेकर ना आए.

Ganesh Chaturthi Puja

जब भी आप अपनी दुकान के लिए गणेश जी की मूर्ति लेकर आए तो ध्यान रहे कि उस गणेश जी प्रतिमा में खड़े हुए हो.
हालांकि घर पर जब भी आप गणेश जी की प्रतिमा लाएं, तो हमेशा बैठे हुए गणेश जी की प्रतिमा ही आपके घर में खुशहाली लाती है.

अगर आपको अपने कार्यों में बाधा का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको सिंदूरी रंग के गणेश जी की प्रतिमा को घर लाना चाहिए. घर में सुख शांति बनाए रखने के लिए आप सफेद रंग के गणेश जी की प्रतिमा या तस्वीर को भी ला सकते हैं.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Redmi 5G Smartphone: 11 हजार की छूट के साथ खरीदें ये मोबाइल, जानें इसके जबरदस्त फीचर्स

Redmi 5G Smartphone: भारतीय मार्केट में कुछ स्मार्टफोन ब्रांड्स...

2023 में Hyundai की 5 अपकमिंग गाड़ियांमचाएंगी धमाल, जानें कौन-कौन सी गाड़ी है लिस्ट में

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) 2023 कैलेंडर वर्ष में...