Lord vishnu blessings: आखिर क्यों विष्णु जी के सो जाने पर नहीं होते हैं मंगल कार्य़, ये है वजह…

Lord vishnu blessings
Image Credit:- thevocalnewshindi

Lord vishnu blessings: हिंदी कैलेंडर के अनुसार, जून का महीना आषाढ़ का महीना कहलाता है. कहते हैं इस महीने का विशेष धार्मिक महत्व है. इस महीने में भगवान विष्णु चार माह के लिए निद्रा में चले जाते हैं. कहते हैं जब भी जगत के पालनहार विष्णु जी सोने चले जाते हैं. तब कोई भी मंगल काम नहीं किया जाता है. इतना ही नहीं, इन दिनों मंगल कार्य करने का शुभ फल भी नहीं प्राप्त होता है.

ये भी पढ़े:- भगवान विष्णु के लिए खास है गुरुवार, इन नियमों के साथ करें पूजा तो बरसेगी कृपा

ऐसे में जब भी आषाढ़ महीने में देवशयिनी एकादशी पड़ती है, उसके बाद से सारे मंगल काम रूक जाते हैं. ऐसे में इस बाद देवशयिनी एकादशी 10 जुलाई को मनाई जाएगी. जिस दिन से सारे मंगल काम रूक जाएंगे. इतना ही नहीं, देवशयिनी एकादशी से ही वर्षा ऋतु का भी आगमन होता है. हमारे आज के इस लेख में हम आपको ये बताने वाले हैं, कि आखिर क्यों विष्णु जी के निद्रा में चले जाने के बाद मंगल काम नहीं किए जाते हैं. तो चलिए जानते हैं…

इस वजह से नहीं होते हैं आषाढ़ महीने में शुभ काम…

आषाढ़ महीने के शुरू होते ही नकारात्मक शक्तियां प्रभावी हो जाती हैं, ऐसे में दैवीय शक्तियां कमजोर पड़ने लगती हैं. यही कारण है कि इस महीने में जब भगवान विष्णु शयन के लिए जाते हैं. तब सभी मंगल कार्यों पर रोक लग जाती है. साथ ही माना जाता है कि आषाढ़ के महीने में देवी देवताओं की सच्चे मन से आराधना करनी चाहिए.

Guruwar ki Aarti/mantra

इससे आपको नकारात्मक माहौल से उबरने की ताकत मिलती है. साथ ही आपको मौसमी बीमारियों से बचने के लिए आपमें रोग प्रतिरोधक क्षमता का भी विकास होता है. यही कारण है कि जब आषाढ़ के महीने में विष्णु जी सोने चले जाते हैं, तब से लेकर चार महीने तक चातुर्मास लगता है.

Apara ekadashi 2022

जिसमें कोई भी शुभ काम करना वर्जित माना जाता है. हालांकि इस अवधि में देवी देवताओं की पूजा और व्रत आदि का पालन करने से आपको पुण्य मिलता है. औऱ आषाढ़ के महीने में स्वास्थ्य को लेकर प्रत्येक व्यक्ति को सर्तक रहना चाहिए.औऱ अधिकाशं सात्विक भोजन ही ग्रहण करना चाहिए.

Vastu Tips: वास्तु की ये 5 चीजें कराएगी धन का लाभ Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें… KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक